1 अगस्त को है विनायक चतुर्थी व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

सावन की विनायक चतुर्थी व्रत (Sawan Vinayaka Chaturthi) 01 अगस्त दिन सोमवार को है। जी हाँ और इस दिन सावन का तीसरा सोमवार व्रत (Sawan Somvar Vrat) भी है। आप सभी को बता दें कि इस बार की विनायक चतुर्थी व्रत रवि योग में है। जी दरअसल विनायक चतुर्थी व्रत के दिन गणपति बप्पा का पूजन किया जाता है। कहते हैं गणेश जी की जिस पर कृपा होती है, उसके सारे कार्य बिना की विघ्न और बाधा के पूरे होते हैं। केवल यही नहीं बल्कि उसके जीवन में शुभता और सौभाग्य बढ़ता है। अब आज हम आपको बताते हैं विनायक चतुर्थी मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में।

विनायक चतुर्थी मुहूर्त - विनायक चतुर्थी तिथि का शुभारंभ: 01 अगस्त, प्रात: 04:18 बजे से विनायक चतुर्थी तिथि का समापन: 02 अगस्त, प्रात: 05:13 बजे पर रवि योग: 01 अगस्त, प्रात: 05:42 मिनट बजे से शाम 04:06 बजे तक गणेश पूजा का शुभ मुहूर्त: सुबह 11:06 बजे से दोपहर 01: 48 बजे तक

पूजा विधि- सावन के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से एक दिन पूर्व यानि 31 जुलाई से तामसिक पदार्थों का सेवन बंद कर देना चाहिए। उसके बाद अगले दिन सुबह यानि 01 अगस्त को विनायक चतुर्थी के दिन प्रातःकाल में स्नान के बाद पीले या लाल रंग के कपड़े पहनें। उसके पश्चात हाथ में जल, फूल और अक्षत् लेकर विनायक चतुर्थी व्रत का संकल्प लेना चाहिए। अब पूजा के शुभ मुहूर्त में गणेश जी की स्थापना करें और उनकी विधिपूर्वक पूजा करें। इसी के साथ गणेश जी को पीले या लाल फूल अर्पित करें। चंदन, पान का पत्ता, अक्षत्, सुपारी, केला, फल, फूल, कुमकुम, धूप, दीप, गंध, दूर्वा की 11 गांठें आदि चढ़ाएं। इसके बाद गणेश जी को मोदक या लड्डू का भोग लगाएं।

फिर गणेश चालीसा और विनायक चतुर्थी व्रत कथा पढ़ें। अब घी के दीपक से गणेश जी की आरती विधिपूर्वक करें। उसके पश्चात प्रसाद वितरण करें। विनायक चतुर्थी पूजा के दिन आपको किसी गरीब ब्राह्मण को फल, वस्त्र, अन्न का दान करना चाहिए और दक्षिणा देकर आशीर्वाद भी ग्रहण करना चाहिए। इसके बाद ध्यान रहे कि पूरे दिन चंद्रमा को न देखें। गणेश जी की भक्ति और भजन में समय व्यतीत करें। अगले दिन सुबह सूर्योदय के बाद पारण करके व्रत को पूरा करें।

रक्षाबंधन तक इन 4 राशियों पर आ सकती है बड़ी मुसीबत! बन रहा है मंगल-राहु का अशुभ योग

पानी है शिव कृपा तो सावन के महीने में करें इन सर्वशक्तिशाली मन्त्रों का जाप

अगर इस तरह के हो पैर के तलवे तो अपराध करता है व्यक्ति

Related News