बिखरेगा सावन का उल्लास, भोले की आराधना में जुटेंगे भक्त

उज्जैन : धर्म की नगरी उज्जैन में 1 अगस्त से श्रावण का उल्लास बिखरेगा। इस अवसर पर जहां महाकाल मंदिर में भक्तों का तांता लगेगा वहीं अन्य शिव मंदिरों में भी पूजा पाठ करने वाले भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। इसके साथ ही भूत भावन भगवान महाकाल की सवारियों का सिलसिला 3 अगस्त से प्रारंभ होगा। श्रावण व बाबा महाकाल की सवारियों को लेकर माकूल प्रबंध कर लिए गए है।

पूरे सावन मास के दौरान जहां महाकाल मंदिर में आस्थावानों का तांता लगेगा वहीं अन्य प्रमुख मंदिरों में भी श्रद्धालु पूजा पाठ के लिए जुटेंगे तो वहीं भोले की भक्ति में रमने वाले श्रद्धालु सावन के सोमवार का व्रत कर पुण्य लाभ भी प्राप्त करेंगे। भूत भावन भगवान महाकाल भक्तों को दर्षन देने के लिए श्रावण व भादौ के दौरान सोमवार पर नगर भ्रमण पर निकलेंगे।बारह ज्योर्तिलिंगों में से एक भूत भावन भगवान महाकालेष्वर इस नगर के अधिपति है, जहां श्रावण के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ लगेगी।

मिली जानकारी के अनुसार सावन के अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए बेहतर प्रबंध किए गए है। श्रद्धालु नंदी हाॅल स्थित बेरिकेट्स से राजाधिराज के दर्षन लाभ ले सकेंगे क्योकि गर्भगृह में प्रवेष पर प्रतिबंध रहेगा। इधर अन्य प्रमुख शिव मंदिरों में भी श्रावण मनाने की तैयारी कर ली गई है। मंदिरों के पुजारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार श्रावण के पहले दिन जहां भोले के अभिषेक पूजन होंगे वहीं पहले सोमवार के दिन मनोहारी श्रृंगार भी किया जाएगा। बाजारों में पूजन सामग्री, फलाहारी सामग्री की भी बिक्री होने लगी है। हालांकि अभी इन सामग्रियों की बिक्री में तेजी नहीं आई है लेकिन आज शुक्रवार से बिक्री अच्छी होने की उम्मीद व्यापारियों द्वारा जताई गई है। व्यापारियों ने बताया कि ग्राहकों की मांग के अनुसार पर्याप्त रूप से सामग्री का स्टाॅक किया गया है ताकि ग्राहकों को परेशानी का सामना न करना पड़े। मंदिर में सफाई कार्य जारी- महाकाल मंदिर में सफाई कार्य जारी है। सफाई कर्मचारियों द्वारा गर्भगृह से लेकर अन्य सभी स्थानों की सफाई की जा रही है तथा बारिश के पानी को भी बाहर किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि बारिष के कारण महाकाल के गर्भगृह के साथ ही अन्य हिस्सों में पानी घुस गया था और इसके चलते फिसलन हो रही थी, लेकिन फिलहाल मंदिर प्रषासन की ओर से पूरे मंदिर परिसर की सफाई करवाई जा रही है। धर्मषाला, लाॅज की बुकिंग- श्रावण के अवसर पर अन्य कई ष्षहरों से भी भक्तजन बाबा महाकाल के दर्शन हेतु उज्जैन आएंगे। बाहरी श्रद्धालुओं ने जहां भस्मारती के लिए पहले से ही बुकिंग करा रखी है वहीं महाकाल मंदिर के आस-पास स्थित धर्मशाला, होटलों व लाॅजों में भी कमरों को बुक करा लिया गया है। संचालकों की यदि माने तो बाहरी से आने वाले श्रद्धालुओं ने पंद्रह दिन पहले से ही बुकिंग करना प्रारंभ कर दी है।

Related News