चीकू से बनाये बालो को खूबसूरत

चीकू स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए व सी, फॉस्फोरस, आयरन आदि पोषक तत्त्व पाए जाते हैं.  ये खासतौर पर गर्भवती और फीड कराने वाली महिलाओं के लिए अच्छा होता है. इससे उन्हें कई सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं.

1-: इसके तेल से मालिश करने से यह बालों के फॉलिकल को मजबूत बनाता है और इस तरह से बालों के झरने, डैंडरफ इत्यादि से बचाता है.

2- अगर आप अपनी त्वचा की खूबसूरती चाहते हैं तो नियमित रूप से इस फल का सेवन करें. इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो आपके त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ साथ इसकी खूबसूरती एवं सुंदरता को भी बढ़ाता है.

3- इसमें विभिन्य प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स के गतिविधिओं को रोकता है और इस तरह से शिकन, दाना, धब्बे एवं झुरिओं से आपको निजात  दिलाता है.

4-वजन घटाने के लिए: यह फल गैस्ट्रिक एंजाइम की असंतुलन को खत्म करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है, इस तरह से यह वजन को कम करने में कारगर है.

5-बालों की खूबसूरती के लिए: इसके बीज से निकाला गया तेल बालों के लिए अतिउत्तम है.यह तेल बालों को नमी और मुलायम बनाते हुए इसकी खूबसूरती में चार चाँद लगाता है.

6-हड्डियों को मजबूत बनाना: इसमें कैल्शियम, फ़ास्फ़रोस एवं आयरन की अच्छा खासा मात्रा पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत के लिए जरूरी है.

Related News