संजीव चतुर्वेदी और अंशु गुप्ता को रमन मैगसायसाय अवॉर्ड से नवाजा जायेगा

नई दिल्ली : AIIMS के पूर्व चीफ विजिलंस ऑफिसर संजीव चतुर्वेदी और 'गूंज' एनजीओ के फाउंडर अंशु गुप्ता को रमन मैगसायसाय अवॉर्ड देने का एलान किया गया है. संजीव चतुर्वेदी का नाम एम्स में भ्रष्टाचार के खुलासे के बाद सुर्ख़ियो में आया था. संजीव को बीते वर्ष AIIMS से हटाये जाने के मुद्दे पर खूब बवाल मचा था. अंशु अपने एनजीओ की तरफ से प्राकृतिक आपदा से पीढ़ित लोगों और जरूरतमंदों की सहायता करते है.

रमन मैगसायसाय अवॉर्ड फाउंडेशन ने जानकारी दी कि अंशु को यह सम्मान उनके रचनात्मक दृष्टिकोण और नेतृत्व क्षमता के लिए प्रदान किया जा रहा है. उनके नेतृत्व में शहरों में अनुपयोगी माने जाने वाले सामानों, खासकर कपड़ों का प्रयोग जिस तरह वंचित वर्ग की जरुरतो को पूर्ण करने के लिए किया जाता है. उनका यह कार्य प्रशंसा के योग्य है. वहीं, एम्स के पूर्व सतर्कता अधिकारी संजीव के बारे में फाउंडेशन की तरफ से कहा गया है कि उन्हें यह अवॉर्ड सरकारी दफ्तरों में भ्रष्टाचार का खुलासा करने के लिए दिया गया है. उनके द्वारा ईमानदारी, साहस और दृढ़ता के साथ इसमें किसी तरह का समझौता नहीं करने को प्रशंसनीय बताया गया है. 

इसके अतिरिक्त लाओस में एक हैंडीक्राफ्ट्स कोऑपरेटिव की डायरेक्टर कॉमली चैन्टवॉन्ग, म्यांमार के चर्चित फिल्म अभिनेता और निर्देशक जॉव थू, फिलीपींस की डांसर और कलाकार लीगाये फर्नांडो-एमिलबांग्सा को भी इस सम्मान से नवाजे जाने का गौरव मिलेगा.

रमन मैगसायसाय अवॉर्ड एशिया के उन व्यक्तियों और संस्थाओं को दिया जाता है, जो अपने क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करते है. इसे एशिया का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है. फिलीपीन्स के पूर्व राष्ट्रपति रमन मैगसायसाय की याद में यह पुरस्कार अपने क्षेत्र में विश्वसनीय कार्य करने के लिए दिया जाता है.

जर्नलिज़म, लिटरेचर और क्रिएटिव कम्यूनिकेश आर्ट्स श्रेणी में यह सम्मान सत्यजित राय, आरके लक्ष्मण, महाश्वेता देवी, मदर टेरेसा और पी. साईनाथ सहित 14  अन्य चर्चित भारतीय हस्तियों को प्रदान किया गया है. इमर्जेंट लीडरशिप कैटिगरी में यह सम्मान भारत के संदीप पांडे, अरविंद केजरीवाल और नीलिमा मिश्रा के बाद संजीव चतुर्वेदी को प्रदान किया गया है. बिना श्रेणी के यह अवॉर्ड अंशु गुप्ता सहित अब तक 4 भारतीयों को प्रदान किया गया है.

संजीव और अंशु सहित भारत के 51 लोगों को इस सम्मान को धारण करने का गौरव प्राप्त हो चुका है. गवर्नमेंट सर्विस कैटिगरी में यह अवॉर्ड किरन बेदी, टीएन शेषन, जेएम लिंगदोह और अमिताभ चौधरी को प्रदान किया गया है. पब्लिक सर्विस कैटिगरी में यह अवॉर्ड जयप्रकाश नारायण और बाबा आम्टे सहित 8 भारतीयों को प्रदान किया गया है. कम्यूनिटी लीडरशिप कैटिगरी में यह अवॉर्ड विनोवा भावे, वर्गीज़ कुरियन, अरुणा रॉय और राजेंद्र सिंह सहित 17 भारतीयों को प्रदान किया जा चूका है.

Related News