समुद्री सफाई में जुटा 24 साल का युवक, बनाया सबसे बड़ा सिस्टम

Sep 09 2018 01:15 PM

सैन फ्रांसिस्को : प्रदूषण का स्तर तेज़ी से बढ़ने के कारण दुनिया में कई लोग और वैज्ञानिक चिंतित हैं और इससे निपटने का हल ढूंढ रहे हैं. हर जगह पर प्रदुषण का राज है जिसके कारण मानव जीवन खतरे में है जिसकी वजह प्लास्टिक है. ऐसी कई जगह है जहाँ पर विशेषज्ञ समुद्र और नदियों से प्लास्टिक व प्रदूषण कम करने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं और इसी तरह का एक उपयोग 24 साल का लड़का भी कर रहा है. 

जानकारी के लिए बता दें, डच युवा बोयान स्लाट ने ओशन क्लीनअप नाम से अभियान लॉन्च किया है जिसकी शुरुआत शनिवार को ही हो चुकी है. इस संस्था की शुरुआत 18 साल की उम्र में की थी और अब ये दुनिया का सबसे बड़ा 'ओशन क्लीनअप' अभियान बन चुका है.

इस पर बयान ने बताया है कि 16 साल की उम्र में उन्होंने समुद्री मार्ग से यूनान की यात्रा की था और उस दौरान उन्होंने समुद्र में मछलियों से ज्यादा उन्होंने प्लास्टिक को पानी में देखा था जो हर किसी के लिए खतरा हो सकता है. उन्होंने कहा पिछले 8 साल से में इसी पर काम कर रहा है हूँ कि इसे कैसे साफ़ किया जाये और समुद्र से प्लास्टिक को कैसे बाहर निकाला जाए.

आने वाले शनिवार को 2000 फुट के यू आकार वाले कलेक्शन सिस्टम को लॉन्च किया जाएगा और इसी के चलते कैलिफॉर्निया से हवाई तक के समुद्र क्षेत्र 600,000 फुट में से कचरे को निकालना है. इतना ही नहीं, बोयान अपनी टीम के साथ एक लक्ष्य लेकर चल रहा है कि हर साल इससे करीब 50 टन कचरा निकला जाए और उसे रीसायकल करने के लिए भेज दिया जाए. ऐसा करके वो समुद्र को प्लास्टिक मुक्त बना कर समुद्री जीव के लिए सुरक्षित बनाया जायेगा. 

खबरें और भी..

166 किमी की रेस के दौरान माँ ने कराया बच्चे को स्तनपान, देखिये तस्वीर

इजिप्ट के फोटो जर्नलिस्ट को हुई 5 साल की जेल

अमेरिका ने लौटाई चुराई गई भगवान शिव की ऐतिहासिक मूर्तियां

Related News