नमक से पाएं तनाव से छुटकारा

आज के भागदौड़ भरे समय में हर व्यक्ति तनाव की समस्या से जूझ रहा है .वो किसी भी कीमत पर तनाव से छटकर पाना चाहता है. आजकल से छुटकारा दिलाने के नाम पर मंहगी से मंहगी मसाज थैरपी का प्रचलन चल पड़ा है.लेकिन हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बतायेगे जिससे आप बिना पैसे खर्च किये मात्र 15 मिनिटों में ही तनाव से मुक्त हो जायेगे .

एक बाल्टी में सामान्य गर्म यानी गुनगुना पानी भर लें. इस पानी में लगभग 4 चम्मच साधारण और सस्ते से सस्ता यानी कि रुपय-दो रुपय किलो वाला नमक लेकर डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इस नमक घुले हुए गुन-गुने पानी में अपने दोनों पैरों को घुटनों तक डुबों लें. पैरों को पानी में डुबाकर लगभग 10 से 15 मिनट तक रहें, इस बीच लगातार गहरी सांस लें और छोड़ें

नमक सोडियम और क्लोराइड का मिश्रण होता है. सोडियम क्लोराइड के इस घोल की यह खासियत होती है कि यह दिन भर के काम-काज के दोरान शरीर में बनी नेगेटिव एनर्जी को शोखकर व्यक्ति को पूरी तरह से तनाव मुक्त कर देता है.

इस प्रयोग के पूर्ण होने पर आप देखेंगे कि आपका सारा शारीरिक और मानसिक तनाव जा चुका है तथा आप फिर से कार्य करने के लिये पूरी तरह से रिचार्ज हो जाएंगे. इस प्रयोग का दूसरा कीमती लाभ यह होता है कि आपको गहरी और सुकून देने वाली नींद आती है.

स्वस्थ बच्चे की प्राप्ति के लिए बादाम का सेवन

Related News