भारतीय कंपनियों में 10.8 प्रतिशत तक वेतन में हो सकता है इजाफा

नई दिल्ली : घरेलु कम्पनियो में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. घरेलू कंपनियां अपने कर्मचारियों को इस वर्ष वेतन में औसतन 10.8 प्रतिशत की वृद्धि प्रदान कर सकती है. यह आकड़ा एशिया प्रशांत क्षेत्र में सर्वाधिक है.  इसके अतिरिक्त अच्छा काम करने वाले कर्मचारियो के  वेतन में 12 प्रतिशत की वृद्धि होने की सम्भावना है. एक रिपोर्ट में यह सम्भावना व्यक्त की गयी है.वैश्विक पेशेवर सेवा देने वाली कंपनी टावर एंड वाटसन की एशिया पैसेफिक सैलरी बजट प्लानिंग, 2015-16 रिपोर्ट के अनुसार औसत वेतन वृद्धि के मामले में स्पष्ट रूप से भारत ने प्रगति की है.

 यहां वेतन में 10.8 प्रतिशत तक इजाफा हो सकता है. इंडोनेशिया (9.5 प्रतिशत), चीन में (8.6 प्रतिशत) तथा फिलीपींस में (6.7 प्रतिशत) वृद्धि की सम्भावना देखी गयी है. टावर्स वाटसन में एशिया प्रशांत क्षेत्र में डेटा सर्विस मामलों से संबद्ध संभव राकयान ने कहा, ‘हमारा अनुमान है कि इस वर्ष भारतीय कंपनियों के वेतन बिल में औसतन 10.8 प्रतिशत की का इजाफा होगा.  सकारात्मक आर्थिक धारणा तथा तुलनात्मक रूप से मुद्रास्फीति तथा तेल कीमतों में कमी से वेतन में वास्तविक वृद्धि 5 प्रतिशत होगी.

 वर्ष 2014 में 10.5 प्रतिशत वेतन में इजाफा किया गया है.  इसमें 7.2 प्रतिशत मुद्रास्फीति के प्रभाव को हटाने के पश्चात वेतन में वास्तविक वृद्धि 3.3 प्रतिशत हुई थी. वर्ष 2015 में वास्तविक वेतन वृद्धि बीते वर्ष  3.3 प्रतिशत से बढ़कर 5 प्रतिशत होने की आशंका है.  इससे कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को उत्साह व जोश देखा जाएगा.  रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अच्छा काम करने वालो को कर्मचारियों के वेतन में औसतन 12 प्रतिशत की वृद्धि की सम्भावना है.

Related News