CBSE Board Exam :अगले वर्ष फरवरी से ही शुरू हो जायेगें 10वीं-12वीं के एग्जाम

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड अगले सत्र की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा एक महीना पहले आयोजित करेगा. यानी वर्ष 2018 से सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं मार्च में शुरू होने की बजाय फरवरी माह में ही शुरू होंगी. दरअसल बोर्ड चाहता है कि उसे स्टूडेंट्स की आंसर-शीट जांचने के लिए पर्याप्त समय मिले, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी न हो. बोर्ड ने इस संबंध में योजना का खाका तैयार कर लिया है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की सीबीएसई यह भी चाहती है कि परीक्षाएं एक माह के भीतर पूरी हो जाएं. मौजूदा स्थिति यह है कि एग्जाम अमूमन 1 मार्च से शुरू होकर 20 अप्रैल तक चलते हैं, यानी यह प्रक्रिया करीब 45 से 50 दिन तक खिंच जाती है. 

परीक्षा परिणाम भी जल्द ही होगें जारी - सीबीएसई के चेयरमैन आर के चतुर्वेदी ने कहा कि इन बदलावों से नतीजे भी जल्दी घोषित हो सकेंगे, जो कि वर्तमान में मई के तीसरे या चौथे सप्‍ताह तक जारी होते हैं. रिजल्ट जल्दी आने से स्टूडेंट्स को अंडरग्रेजुएट एडमिशन प्रक्रिया के लिए ज्‍यादा समय मिलेगा. वह तमाम विकल्पों पर विचार कर पाएंगे. चतुर्वेदी ने कहा, 'हमारी योजना है कि अगले से एग्‍जाम 15 फरवरी तक शुरू करवा दिए जाएं और एक माह के भीतर ये समाप्त हो जाएं.'

प्रतियोगी परीक्षा विशेष सामान्य ज्ञान -2017

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के साथ जानिए क्या कहता है 21 जून का इतिहास ?

आने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की करें तैयारी और पाएं सफलता

 

Related News