UP में अपना पहला सैन्य स्कूल खोलेगा आरएसएस, अपील में हो जाएगा शुरू

लखनऊ: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) द्वारा संचालित पहला सैनिक स्कूल उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में इसी वर्ष अप्रैल में शुरू होगा। रज्जू भैय्या सैनिक विद्या मंदिर (RBSVM) नामक सैनिक स्कूल संघ द्वारा संचालित अपने तरह का पहला स्कूल है। रज्जू भैय्या संघ के पूर्व प्रमुख थे। संघ के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, स्कूल की इमारत लगभग बन चुकी है और स्कूल में कक्षा छह में 160 बच्चों के पहले बैच के लिए आवेदन आना आरंभ हो गए हैं।

RBSVM के डायरेक्टर कर्नल शिव प्रताप सिंह ने कहा कि, "हम छात्रों को NDA, नेवल अकादमी और इंडियन आर्मी की प्रौद्योगिकी परीक्षा की तैयारी कराएंगे। पंजीकरण 23 फरवरी तक जारी रहेगा। इसकी प्रवेश परीक्षा एक मार्च को होगी। हम छात्रों में तर्क शक्ति, सामान्य ज्ञान, गणित और अंग्रेजी की क्षमता की परीक्षा लेंगे। लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू लिया जाएगा और उसके बाद मेडिकल परिक्षण होगा। हम छह अप्रैल से सत्र आरंभ कर देंगे।"

युद्ध में शहीद हुए कर्मियों के बच्चों के लिए आठ सीटें रिज़र्व राखी गई हैं। शहीदों के आश्रितों के लिए उम्र में भी रियायत प्रदान की गई है। स्कूल में और किसी भी किस्म का आरक्षण नहीं है और यह सीबीएसई पाठ्यक्रम चलाएगा। स्कूल ने शिक्षकों और प्रशासकीय स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया भी आरंभ कर दी है, जो फरवरी के आखिर तक पूरी हो जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट की दो टूक, NPR प्रक्रिया पर नहीं लगेगी रोक, नोटिस जारी

अब असम में स्थापित होगी शांति, यह अहम् समझौता करने जा रहा गृह मंत्रालय

सुरक्षित ट्रांजेक्शंस के लिए SBI अपने ग्राहकों को दे रहा है Virtual Card की सुविधा

 

Related News