राज्यसभा में इंटर्नशिप, फेलोशिप करना का सुनहरा मौका, जानिए पूरा विवरण

भारतीय संसद में राज्यसभा की कार्यवाहियों को जानने तथा समझने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर है। राज्यसभा सचिवालय में इंटर्नशिप तथा फेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। राज्यसभा रिसर्च एंड स्टडी स्कीम के तहत डॉ। राधाकृष्णन चेयर के लिए 4 फेलोशिप तथा राज्यसभा स्टूडेंट एंगेजमेंट इंटर्नशिप के लिए 10 सीटें हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक, डॉ। राधाकृष्णन चेयर की फेलोशिप के लिए राजनीतिक सिस्टम, लोकतांत्रिक संस्थानों तथा सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों पर रिसर्च कर रहे स्कॉलर अप्लाई कर सकते हैं। यह फेलोशिप दो वर्ष के लिए है। जिसे एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। चयनित स्कॉलर को 20 लाख रुपये की ग्रांट तथा 2।50 लाख रुपये आकस्मिक ग्रांट प्राप्त होती है।

इंटर्न को मिलेंगे 10 हजार रुपये महीने:  राज्यसभा में इंटर्नशिप के लिए ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुशन में अध्ययन कर रहे छात्र अप्लाई कर सकते हैं। यह इंटर्नशिप भी दो महीने की है। चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 10 हजार रुपये महीने दिए जाएंगे। आवेदन की आखिरी दिनांक 31 मार्च है।

ऐसे करें आवेदन: राज्यसभा सचिवालय में इंटर्नशिप अथवा फेलोशिप के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन ईमेल के माध्यम से करना है। इसके लिए पहले राज्यसभा के पोर्टल rajyasabha.nic.in से फॉर्म डाउनलोड करें। इसके पश्चात् आवेदन फॉर्म भरकर मेल कर दें।

इंटर्नशिप के लिए ईमेल आईडी- rssei.rsrs@sansad.nic.in फेलोशिप के लिए ईमेल आईडी- rksahoo.rs@sansad.nic.in

चयन प्रक्रिया: राज्यसभा सचिवालय में इंटर्नशिप के लिए चयन सचिवालय के निर्देशानुसार किया जाएगा। जबकि फेलोशिप के लिए आए आवेदनों पर विचार रिसर्च एडवाइजरी कमेटी करेगी। इस समिति के मेंबर्स को राज्यसभा के चेयरमैन चुनते हैं। फेलोशिप के लिए चयनित उम्मीदवार अगर कहीं नौकरी करता है तो उन्हें नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट पेश करना होगा।

आवेदन फॉर्म के लिए यहां क्लिक करें: https://rajyasabha.nic.in/rsnew/publication_electronic/radha_fellow.pdf

राजस्थान पुलिस भर्ती विभाग ने 2018 कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा के परिणाम किए जारी, ऐसे करें चेक

नौकरी के नाम पर बुजुर्ग को दिल्ली बुलाकार ठगा, 1200 किमी पैदल चलकर वापस पहुंचे धनबाद

को-ऑपरेटिव बैंक में हो रही है भर्तियां, जल्द करें आवेदन

Related News