राजस्थान कृषि अधिकारी के पदों पर हो रही है भर्ती, जल्द करें यहाँ आवेदन

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जनवरी 2020 में जारी एग्रीकल्चर ऑफिसर तथा कृषि अनुसंधान अधिकारी (कृषि रसायन) पोस्ट के भर्ती विज्ञापन के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को दोबारा से आरम्भ कर दिया है। साथ-साथ आयोग ने इन पोस्ट के लिए विज्ञापित रिक्तियों की संख्या को भी 63 से बढ़ाकर 97 कर दिया है। आरपीएससी द्वारा आधिकारिक पोर्टल, rpsc.rajasthan.gov.in पर बुधवार, 15 अक्टूबर को जारी अपडेट के मुताबिक इन पोस्ट के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स 20 अक्टूबर से आयोग के अप्लीकेशन वेबसाइट के जरिये अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही, कैंडिडेट्स को ध्यान देना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन की आखिरी दिनांक 3 नवंबर 2020 तय की गयी है।

आयु सीमा: दोनो ही पोस्ट के लिए तय आयु सीमा 1 जनवरी 2021 को कम से कम 20 साल तथा अधिकतम 40 साल है।

चयन प्रक्रिया:  आरपीएससी कृषि अधिकारी तथा कृषि अनुसंधान अफसर (कृषि रसायन) पोस्ट के लिए कैंडिडेट्स का चयन संविक्षा परीक्षा तथा साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। वहीं, आखिरी चयन में दोनो ही चरणों के साथ-साथ कैंडिडेट्स के शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए भी भारांक तय किये जाएंगे। दूसरी ओर, संवीक्षा परीक्षा वस्तुनिष्ठ तरह की होगी जिसका आयोजन ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन किया जा सकता है। परीक्षा का आयोजन अजमेर/जयपुर में किया जा सकता है।

ऐसे करे आवेदन: आरपीएससी एग्रीकल्चर ऑफिसर भर्ती अधिसूचना के मुताबिक कृषि अधिकारी पोस्ट के लिए अप्लाई के लिए वे ही केंडिडेट पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से कृषि अथवा बागवानी एमएससी डिग्री प्राप्त की हो तथा उन्हें देवनागरी लिपि में हिन्दी भाषा तथा राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान हो। वहीं कृषि अनुसंधान अधिकारी (कृषि रसायन) पोस्ट के लिए रसायन अथवा कृषि रसायन अथवा मृदा विज्ञान में न्यूनतम द्वीतीय श्रेत्र में मास्टर्स डिग्री प्राप्त कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। 

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करे: https://rpsc.rajasthan/gov.in/applyonline  अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे: https://www.rpsc.rajasthan.gov.in/Static/RecruitmentAdvertisements/3B6D082CE67546F29D9CB2B79DE9C3BB.pdf 

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने का अवसर, जल्द करे यहाँ आवेदन

लोक सेवा आयोग में निकली वेकेंसी, 12 वी पास युवा भी कर सकते है आवेदन

आईजीआईएमएस में सरकारी नौकरियां, इन पदों पर हो रही है भर्तियां

Related News