पाकिस्तानी शौहर का प्यार भरा पैगाम अपनी बेगम के नाम

पाकिस्तान : एक पाकिस्तानी पति ने अपनी पत्नी की याद में एक खूबसूरत पैगाम लिखा है. इस पैगाम के जरिये वो लोगो से कहना चाहते है कि पुरुषो को महिलाओ का सम्मान करना चाहिए. यह सन्देश सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गया था. गुरुवार को ह्यूमंस ऑफ़ पाकिस्तान के फेसबुक पेज पर ये छोटी सी लवस्टोरी पोस्ट की गई है, जिसे अब तक 11 हज़ार से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं. ये प्रेम भरी कहानी जिस लहजे में लिखी गयी वो बेहद ही अच्छा है. उनकी पत्नी के नाम का ये सन्देश पढ़ कर हजारो लोग भावुक हो गए.   इस कहानी का हीरो कोई 20 साल का युवक नहीं हैं बल्कि एक बुज़ुर्ग हैं. जिन्होंने दुनिया भर के पतियों को अपनी बीवियों की इज़्जत और प्यार करने का पैगाम दिया है. इनकी पत्नी एक गंभीर बीमारी से पीड़ित थी, जिन्हें हजारो कोशिशो के बाद भी बचाया नहीं जा सका. ये लिखते हैं, ‘जब हम साथ थे तब मैंने कभी भी यह महसूस नहीं किया कि वो मेरे लिए इतनी अहमियत रखती है लेकिन उसकी मौत ने मेरी रंगीन दुनिया को बेरंग कर दिया. मैं उससे इतना प्यार करता था कि हम कभी एक दूसरे से नहीं झगड़े.'

उन्होंने इस बारे कुरान का सन्दर्भ देते हुए लिखा कि "कुरान में भी ये कहा गया है कि परिवार के पालन-पोषण की ज़िम्मेदारी का भार पुरुष के कंधो पर होता है. पैगंबर मोहम्मद भी यही कहते हैं कि अगर कोई महिला पैसे कमाती है और उसे अपने बच्चों पर खर्च करती है तो वो बच्चों पर परोपकार करती है. अगर वो अपने बच्चों को खाना खिलाती है तो अपने पति से इसकी कीमत मांग सकती है क्योंकि वो उसके बच्चे की देख रेख का काम कर रही है. फिर किस आधार पर पुरुषों को लगता है कि वे महिलाओ के साथ अमानवीय व्यवहार कर सकते है."

उन्होंने अपनी पत्नी के बारे में बताते हुए कहा कि "हमारी शादीशुदा ज़िंदगी 27 साल दो महीने तक चली, वो बीमार थी...डॉक्टर उसे बचाने की कई कोशिशे की लेकिन कामयाबी नहीं मिली. आज मैं बिल्कुल तन्हा हूं लेकिन मुझे विश्वास है कि अगले जन्म में भी हम फिर से साथ होगे. मै हर जन्म में उसका साथ चाहता हूं. मैं बस यही चाहता हूं कि वो जहां भी हो खुश हों, उनके बगैर मेरी ज़िन्दगी अब अधूरी हो गयी है. दुनिया के सभी शौहरों को उनकी सलाह है कि अपनी पत्नियों को रानी बना कर रखें, आपको नहीं पता कि आप उन पर कितने ज्य़ादा निर्भर हैं और उनके न रहने पर आप कितना तन्हा महसूस करेंगे."

Related News