खाना ऑर्डर करने से लेकर शॉपिंग तक, सब करेगा यह रोबोट

वैज्ञानिक कहते है आने वाले समय रोबोट्स का ही होगा। कई कंपनियां जैसे एमेजॉन तो अभी भी रोबोट और ड्रोन की मदद से काम करती है। लेकिन अब रोबोट खाना ऑर्डर करने से लेकर शॉपिंग करने तक का सारा काम करेगा।

चीन की रोबोट निर्माता कंपनी क्वीहैन ने बेबी रोबोट का निर्माण किया है, जो सारे काम कर सकता है। इस छोटे रोबोट के चेहरे पर एक डिस्प्ले लगाया गया है, जो कि एक क्यूट एनिमेटेड फेस को दिखाती है। इसमें फेस सेंसर्स है, जो आपकी उपस्थिति को डिटेक्ट कर आपकी ओर देखेगा।

यह आपको एक एंड्रॉयड किड की मौजूदगी का एहसास कराएगा। यह रोबोट जर्मन और इंग्लिश भाषा को समझ सकेगा। इसके अक्टूबर तक आने की संभावना है। इसकी शुरुआती कीमत 2800 डॉलर (1,79,000रु) के करीब होगी।

सैनबोट नैनो को अमेजन अलैक्सा इंटीग्रेशन के तकनीक पर बनाया गया है। शॉपिंग और फूड ऑर्डर करने के अलावा यह आवाज सुन कर गाना भी प्ले कर सकता है। आप रोबोट के सामने आकर जिस गाने का नाम लेंगे उसे वो इंटरनेट से सर्च करक प्ले कर देगा।

रोबोट के हेड पर स्पीकर लगे है, जो क्लीयर आवाज देते है। इस रोबोट में कुल 50 सेंसर्स लगाए गए है, जो किसी कमरे को चलाने के लिए पर्याप्त है। इस रोबोट को चलाने के लिए खास किस्म की ऐप भी बनाई गई है।

क्यू लिंक नाम के इस ऐप में यबजर के टेक्सट को वॉयस मैसेज में बदलने की भी क्षमता है। इससे पहले भी क्वीहैन कंपनी सैनबोट किंग कोंग नाम का रोबोट बना चुकी है।

Related News