चावल का पानी आये कितने काम

चावल तो लगभग सबका ही पसंदीदा भोजन होता है .पर चावल से निकलने वाले पानी को हम हमेशा फेंक देते है .पर क्या आप जानते है की चावल से ज़्यादा चावल से निकलने वाला पानी हमारे सेहत के लिए लाभकारी होता है .आइये जानते है है इसके लाभो के बारे में .

चावल के पानी के लाभ -

1-शरीर में पानी की कमी होना डिहाइड्रेशन के रूप में सामने आता है. खास तौर से गर्मियों में यह समस्या अधिक होती है. चावल का पानी आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है’

2-वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल के पानी का सेवन करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे जो आपको जल्दी ठीक करने में मदद करेंगे.

3- बच्चे हों या फिर बड़े, दोनों के लिए डायरिया जैसी समस्या के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद है. समस्या की शुरुआत में ही चावल के पानी का सेवन करना आपको इसके गंभीर परिणामों से बचा सकता है.

4- चावल  का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है साथ ही अच्छे जीवाणुओं को सक्रिय करता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती.

कपूर के अनसुने फायदे

Related News