ऐसे हटाये ठोढ़ी पर उगे अनचाहे बालों को

चेहरे पर उग आए अनचाहे बाल किसी को पसंद नहीं. ख़ास तौर पर जब ये बाल महिलाओं के चेहरे पर उग आते हैं. आज हम आप को बताएँगे कि कैसे आप इन अनचाहे बालो को प्राकृतिक उपायो के जरिये हटा सकते हैं. वो भी अपनी त्वचा को नुकसान पहुचाए बिना. 

# हल्दी का पैक: हल्दी का पैक ठोढ़ी पर उगे बालो से छुटकारा पाने का सब से बेहतरीन तरीका हैं. थोड़ा सा दूध लेकर इसमें एक बड़ी चम्मच हल्दी का मिलाए. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर हलके हाथो से धीरे धीरे लगाए. 15  मिनट बाद मुह को गुनगुने पाने से धो ले.

# गुलाबजल: गुलाबजल चेहरे के बालों को मृत करने में सहायता करता हैं. साथ ही त्वचा के रंग को और भी निखारता हैं. आप गुलाबजल का प्रयोग रोजाना दिन में दो बार मुह धोने के रूप में कर सकते हैं. 

# शककर एवं निम्बू का लेप: दो चम्मच निम्बू के रस में एक चम्मच शककर मिला कर उसे हल्का सा गैस पर गरम कर ले. जब मिश्रण ठंडा हो जाये तो उसे अपने चेहरे पर लगाए. शक्कर मृत त्वचा को निकालती है जबकि नीबू बालों के रंग को हल्का करता है। 

# बेसन एवं निम्बू का लेप: एक कटोरी में बेसन ले कर उसमे एक निम्बू नीचो ले. मिश्रण को लचलचा बनाने के लिए साथ में थोड़ा पानी भी मिलाये. अब इस लेप को अपने चहरे पर 20 मिनट तक लगाये रखने के बाद पानी से मुह धो ले. 

# अखरोट एवं बादाम का लेप: इस लेप का उपयोग रोजाना करने से आप जल्दी ही चेहरे के अनचाहे बालो से मुक्ति पा सकेंगे. लेप बनाने के लिए 6 अखरोट और मुट्ठी भर बादाम लें तथा इन्हें पीसें. दोनों के मिश्रण में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं.  इसे 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद आप चेहरा पानी से धो सकते हैं. 

# संतरे के छिलके: दो संतरे ले कर उनके छिलके निकाल ले. अब इन छिलकों को पीस कर इसमें बादाम का पाउडर और गुलाब जल मिलाएं. तैयार मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाये रखने के बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो ले. 

Related News