घरेलू नुस्खों से हटाएं हल्की मेहंदी के निशान

शादी-ब्याह हो या तीज-त्योहार, लड़कियों में मेहंदी लगाने का क्रेज बहुत ज्यादा होता है. इसका गाढ़ा लाल रंग हर तरह के डिजाइन में जान डाल देता है लेकिन जैसे ही इसकी रंगत फीकी होने लगती है, इसके हटने का इंतजार होने लगता है और आप चाहते है की जल्द से जल्द ये फीकी हुई मेहंदी के निशान हाथ से निकल जाये. तो आपको यहां बताए जा रहे टिप्स बहुत पसंद आएंगे. मेहंदी के रंग को आसानी से हटाया जा सकता है.

1. ब्लीच का इस्तेमाल आप अपने चेहरे की सफाई के लिए करती हैं और इसका जितना असर चेहरे पर होता है, उतनी अच्छी तरह यह मेहंदी के हल्के दाग को साफ करने में भी मददगार है. इसे हाथों में लगाएं और सूखने दें. फिर कुछ देर के बाद ठंडे पानी से हाथ धो लें. आप कुछ घंटे बाद रुक कर दोबारा ब्लीच करें. ब्लीच के बाद रूखेपन से बचने के लिए किसी अच्छे लोशन से हाथों की मालिश करें.

2. ड्राइनेस से बचना चाहती हैं तो मेहंदी छुड़ाने के लिए थोड़ा ज्यादा समय दें. ऑलिव ऑयल और नमक का पेस्ट तैयार करके इसे कॉटन की मदद से हाथों पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. अब सूखे कॉटन बॉल की मदद से इसे साफ कर लें. आपकी मेहंदी भी हल्की हो जाएगी और हाथ भी रूखे नहीं होंगे.

3. नींबू एक अच्छा ब्लीचिंग एलीमेंट है. नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और सर्कुलर मोशन में हाथ और पैरों पर रगड़ें. इससे थोड़ी देर बाद आप खुद महसूस करेंगी कि मेहंदी का रंग हल्का हो गया.

Related News