हल्दी के धार्मिक प्रयोग से होता है यह लाभ

हमारे घर की रसोई में सभी मसाले औषधीय महत्व रखते हैं. इनमें भी हल्दी का विशिष्ट स्थान है. यह सेहत के लिए लाभप्रद तो है ही उतना ही धार्मिक कार्यों में भी उसका महत्व है. यहां हम हल्दी के धार्मिक महत्व की कुछ जानकारियाँ दे रहे हैं. ज्योतिष में हल्दी का गुरु ग्रह से संबंध दर्शाया गया है. हल्दी से जुड़े कुछ धार्मिक प्रयोग इस प्रकार है -

पूजा के समय कलाई में या गर्दन पर हल्दी का छोटा सा टीका लगाने पर गुरु मजबूत होता है और वाणी में भी मजबूती आती है.हल्दी का दान करना शुभ माना जाता है. इससे स्वास्थ्य संबंधी कई तकलीफों का खात्मा गुरु ग्रह भी अनुकूल हो जाती है . हल्दी का तिलक लगाने से विवाह संबंधी कार्यों में सफलता मिलती है. यही नहीं घर की बाउंड्री की दीवार पर अगर हल्दी की रेखा खिंच दी जाए तो घर में नकारात्मक शक्तियां नहीं घुसेंगी.

इसी तरह यदि नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर नहाने से शारीरिक और मानसिक शुद्धता मिलती है.करियर में सफलता में यह प्रयोग बहुत कारगर है. भगवान विष्णु और लक्ष्मी की प्रतिमा के पीछे हल्दी की पुड़िया छुपा कर रखने से शादी जल्दी होने के योग बनते हैं. हल्दी के प्रयोग से जीवन में संपन्नता आती है और मानस की नकारात्मकता दूर होती है। इसीलिए इसका हवन में भी उपयोग किया जाता है. सूर्य को हल्दी मिला जल चढ़ाने से कन्या की शादी मनचाहे वर से होती है.

यह भी देखें

खुशियों को भी महकाएंगे गुलाब

किन राशि वालों में होती है नेतृत्व क्षमता

 

Related News