पाए ऑयली स्किन से छुटकारा

ऑयली स्किन का मतलब है आपकी स्किन में तेल का ज़्यादा होना .ऑयली स्किन पर हर वक़्त आपको आपके चेहरे पर तेल तेल महसूस होता रहता है . जो बार बार साबुन से चेहरा धोने पर भी नहीं जाता है . ज़्यादा टेंशन की वजह से भी स्किन ऑयली हो जाती है क्योंकि टेंशन के दौरान आपके शरीर से कार्टिसोल हार्मोन का रिसाव होता है जिसकी वजह से स्किन ऑयली हो जाती है .

ऑयली स्किन से बचने के उपाय -

1- नीम के थोड़े से पत्ते लीजिए, थोड़ा सा नारंगी का छिलका और हल्दी लीजिए. फिर इसे पीस लीजिए. और इसमें दही मिलाकर चेहरे पर लगाइए. कुछ देर के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लीजिए. 2- कुछ बून्द खीरे का रस लीजिए और इसके साथ कुछ बून्द नींबू का रस मिलाइए. फिर इसे चेहरे पर 10-15 मिनट  तक लगाए रखिए और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए. 3- आधी कटोरी दही में 1 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारंगी के रस को मिलाकर अपने चेहरे में लगाइए, फिर कुछ देर बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए.

4- गुलाब जल में रुई भिंगाकर हर दिन अपने चेहरे की सफाई करें. 5- हर दिन अपने चेहरे को 2 बार साबुन या Face wash से धोएँ. चेहरे की सफाई के लिए हर्ब स्क्रब का उपयोग करें. 6- सेव और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिला लीजिए और फिर इसे चेहरे पर 10-15 Minute तक लगाकर छोड़ दीजिए. कुछ देर बाद अपने चेहरे को पानी से धो लीजिए.

Related News