पाकिस्तान में आतंकवाद के लिए भारत पर आरोप

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी ने गुरुवार को भारत की विदेश खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) पर देश के विभिन्न आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहने का आरोप लगाया है। खबरों के अनुसार, पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत के दौरान चौधरी ने कहा कि रॉ पाकिस्तान में विभिन्न आतंकवादी घटनाओं में शामिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को कई बार भारत के साथ कूटनीतिक मंच के जरिए उच्च स्तर पर उठाया गया है।

यह बयान ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने रॉ पर देश में आतंकवाद को समर्थन देने का आरोप लगाया, यह पहली बार है जब कॉर्प्स कमांडर्स कान्फ्रेंस ने प्रत्यक्ष रूप से किसी दूसरे देश की खुफिया एजेंसी पर यह आरोप लगाए हैं। पाकिस्तान की तरफ से भले ही भारतीय एजेंसी पर ऐसे आरोप लगातार लगाए जा रहे हों, लेकिन इस संबंध में कोई सबूत पेश नहीं किया जा सका है। भारत-पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों की मिस्र के शर्म-अल-शेख में बैठक के बाद जारी हुए संयुक्त बयान में भी बलूचिस्तान में चरमपंथ के पीछे भारत के हाथ का जिक्र किया गया था।  

लेकिन इस्लामबाद इस मुद्दे पर कोई ठोस सबूत पेश नहीं कर पाया था। साल की शुरुआत में हालांकि, इस्लामाबाद ने भारत के प्रति कड़ा रुख अख्तियार करने का फैसला किया था और भारत की कथित संलिप्तता से जुड़ी चिंता को उठाया था। पाकिस्तान के रुख में यह बदलाव संभवत: नई दिल्ली की तरफ से इस्लाबाद पर आतंकवाद के लगाए जा रहे आरोपों की वजह से नजर आ रहा है। भारत की ओर से यह कहा जाता रहा है कि भारत पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद की वजह से पीड़ित है।

Related News