डेब्यू टेस्ट में ही अश्विन ने रच दिया था इतिहास, ये 5 रिकॉर्ड बनाते हैं उन्हें सबसे खास

17 सितंबर 1986 को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में जन्मे भारतीय क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं. अश्विन गेंद और बल्ले दोनों से कमाल करते हैं. आइए आज उनके जन्मदिन पर उनके 5 बेहतरीन रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं....

अश्विन के 5 दमदार रिकॉर्ड्स पर एक नजर...

1- टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले भारतीयों की सूची में पहला नंबर अश्विन का है और अश्विन ने इरापल्ली प्रसन्ना का रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए 18वें टेस्ट मैच 100 विकेट पूरे किए हैं. जबकि प्रसन्ना ने यह कारनामा 20 टेस्ट मैच में किया था.

2- अश्विन टेस्ट में एक ही मैच में सेंचुरी और पांच विकेट लेने का कारनामा भी दो बार कर चुके हैं और ऐसा करने वाले वे एकलौते भारतीय क्रिकेटर भी हैं. ख़ास बात यह है कि दोनों बार उन्होंने यह कारनामा वेस्टइंडीज के खिलाफ किया है.

3- अश्विन और भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के बीच 280 रनों की साझेदारी भारत की तरफ से सातवें विकेट के लिए टेस्ट में की गई सबसे बड़ी साझेदारी भी है. दोनों के द्वारा 259 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा गया था, जो कि वीवीएस लक्ष्मण और महेंद्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में बनाया था. 

4- करीब 7 साल पहले दिसंबर 2012 में अश्विन द्वारा टेस्ट में 500 रन और 50 विकेट पूरे किए गए थे. वे सबसे तेज ऐसा करने वाले विश्व के तीसरे क्रिकेटर बने थे. 

5- टेस्ट क्रिकेट इतिहास में रविचंद्रन अश्विन छह बार 'मैन ऑफ द सीरीज' बन चुके हैं और उन्होंने सचिन तेंदुलकर-वीरेंद्र सहवाग को भी इसमें पीछे किया है. सचिन और सहवाग पांच बार 'मैन ऑफ द सीरीज' अपने नाम कर चुके हैं. साथ ही बता दें कि वे डेब्यू टेस्ट में 'मैन ऑफ द मैच' बनने के मामले में भी चौथे भारतीय क्रिकेटर थे. उनसे पूर्व यह कारनामा नरेंद्र हिरवानी, प्रवीण आमरे और आर.पी. सिंह ने किया था. 

 

Afg vs Ban: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को दी मात, नबी ने खेली शानदार पारी

एशेज सीरीजः ऑस्ट्रेलिया इतिहास रचने से इतना रन पीछे, इंग्लैंड को सीरीज बचाने की चुनौती

एशेज सीरीज 2019 : इस खिलाड़ी ने एक हाथ से पकड़ा हैरतअंगेज कैच, साथी खिलाड़ी रह गए दंग

Related News