अकबर महान तो महाराणा प्रताप क्यों नहीं!

नईदिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में अपने एक बयान में कहा है कि अकबर को महान कहने में किसी तरह की आपत्ति नहीं है तो महाराणा प्रताप को महान कहने में क्यों आपत्ति हो सकती है। यही नहीं राजस्थान के प्रतापगढ़ में महाराणा प्रताप की मूर्ति के अनावरण अवसर पर उन्होंने यह बात कहते हुए कहा कि इतिहास को सही करने की जरूरत है। मिली जानकारी के अनुसार राजनाथ सिंह ने महाराणा प्रताप को महान कहते हुए कहा कि मेवाड़ के शूरवीर महाराणा प्रताप की गाथा को सीबीएसई के पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए प्रयास किए जाऐंगे।

यही नहीं उन्होंने कहा कि मैं यह मानता हूं कि महाराणा प्रताप महान थे और महाराणा प्रताप को लेकर चर्चा होने पर मेवाड की धरती की यादें ताज़ा हो गईं। मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत कसरकार महाराणा प्रताप की गाथा को केवल भरत में नहीं संपूर्ण विश्व में पहुंचाने की कोशिशें की जाएगी।

यही नहीं गृहमंत्री के अनुसार महाराणा प्रताप की 475 वीं जयंती समूचे हिंदुस्तान में मनाई जाएगी साथ ही दुनिया के सभी देशों में निवास करने वाले भारतीय महाराणा प्रताप की जयंती जरूर मनाऐंगे। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप ने मातृभूमि की सेवा के लिए सब कुर्बान कर दिया। उनसे प्रेरणा लेकर लोगों को आगे बढ़ना चाहिए। देश ही नहीं विदेश भी उनसे प्रेरणा ले सकता है।

Related News