ISIS देश के मस्लिम युवाओं को कभी नही बहला सकता

नई दिल्ली : दुनियाभर में जहां खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के बढ़ते जाल से सभी परेशान है और मुस्लिमों पर आढ़ी-टेढ़ी टिप्पणी कर रहे है, तो वहीं भारत ने अपने देश के मुस्लिमों पर विश्वास दिखाया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने खरे शब्दों में कहा है कि आईएसआईएस कभी भी भारत में पांव नही फैला पाएगा। सिंह ने कहा कि आतंकी संगठन कभी भी देश के मुसलमानों को नही बहला पाएगा।

गृह मंत्री मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे थे, जहां उन्होने कहा कि दुनिया में आजकल आईएसआईएस की खूब चर्चा हो रही है। मैं रोजाना अखबारों में पढ़ता हूँ कि आईएस ने ये कर दिया वो कर दिया, सीरिया में हमले हो रहे है, तमाम चीजें हो रही है, लेकिन गृह मंत्री होने के नाते मैं कहना चाहूंगा कि हिन्दुस्तान दुनिया का अकेला मुल्क है जहां अगर कहीं कोई बच्चा सिरफिरा हो रहा होता है और उसे रोकने का काम अगर कोई करता है तो हिन्दुस्तान के मुस्लिम लोग ही करते हैं।

इस्लाम को मानने वाले ही करते हैं। आगे सिंह ने कहा कि मुंबई का एक बच्चा कट्टरपंथ के दलदल में फंस गया, उसके माता-पिता मेरे पास आए और बोले कि मेरे बच्चे को बचा लीजिए, वो सीरिया जाना चाहता है। सिंह ने कहा कि मैंने उन्हें गले लगा लिया। उन्होने कहा कि अन्य जगहों पर आईएस का खतरा हो सकता है, लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे यहां लाइफ वैल्यूज के प्रति संकल्प रखने वाले लोगो की जमात है और उसके रहते कोई कुछ नही बिगाड़ सकता, ये मैं डंके की चोट पर कहता हूँ।

मंत्री ने उदाहरण देते हुए कहा कि हजारों की संख्या में इमामों ने आईएस के खिलाफ जुलूस निकाला। ये भारत की तहजीब है और इसी को बचाने की जिम्मेदारी हमारी और आपकी है। मैं दावे के साथ कहता हूँ कि अगर हमने भारत की संस्कृति को बचाकर रखा तो भारत को दुनिया का सबसे धनवान, बलवान और ज्ञानवान देश बनने से कोई नही रोक सकता है। उन्होंने कहा कि सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में आतंकवाद, अलगाववाद और माओवाद की बात हो रही है, लेकिन इससे निजात केवल तालीम नहीं दिला सकती। अक्षर का ज्ञान पर्याप्त नहीं है, मूल्यों के प्रति संकल्प जरूरी है।

अगर मूल्य ही नहीं होंगे तो इन संकटों से निजात नहीं मिल सकती। ऊंची डिग्री रखने वाले नौजवान ऐसी गतिविधियों में लगे हैं। उनकी सोच का अंतर है जिससे ये हालात पैदा हुए हैं। गृह मंत्री ने कहा कि ब्रितानियों ने यह कहने की कोशिश की थी कि भारत सिफर है, लेकिन शून्य का अविष्कार तो यहीं हुआ न। भारत ने गणित, चिकित्सा और खगोलविज्ञान के क्षेत्र में दुनिया को बहुत कुछ दिया है। बीजेपी मंत्री ने कहा कि जब पारसी लोगों को उनके देश से निकाला गया तो उन्हें भारत में ही सबसे ज्यादा सम्मान दिया गया।

यह हमारे देश की शिक्षा और संस्कृति का ही चमत्कार है। गृह मंत्री ने कहा कि भारत ही दुनिया का एकमात्र देश है, जहां मुसलमानों के सभी 72 फिरके रहते हैं। किसी इस्लामी देश में भी ये सारे फिरके एक साथ नहीं रहते। मंत्री ने इस दौरान अक्षय पात्र फाउंडेशन का भी जायजा लिया और साथ ही स्कूली बच्चों के साथ खाना भा खाया।

Related News