रेलवे बजट 2017 : मानव रहित क्रासिंग अब इतिहास, 1 लाख करोड़ रेलवे सुरक्षा फण्ड में

रेलवे बजट में वित्त मंत्री द्वारा कई अहम् घोषणाए की गयी है. जैसी उम्मीद जतायी जा रही थी. ठीक उसी तरह बजट में रेलवे सुरक्षा और स्वच्छता को अहम् मुद्दा बनाया गया है. बजट में रेलवे के तीन अहम् मुद्दों की घोषणाए की गयी है. जिसमे सुरक्षा, स्वच्छता और विकास शामिल है. इसके साथ ही बजट में भारतीय स्टेशनों को सूर्य ऊर्जा से रोशन करने की भी व्यवस्था की गयी है.

जिसके तहत 60,000 रेलवे स्टेशनों को सौर्य ऊर्जा से पूर्ण संचालित किया जायेगा. इससे बिजली की बचत के साथ ही प्रदुषण पर भी नियंत्रण किया जा सकेगा. इसके अलावा करीब 7,000 स्टेशनों को सोलर लाइट्स की मदद से रोशन किया जाने का भी प्रस्ताव है. इस सब के अलावा बढ़ते रेल हादसों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने रेल सुरक्षा फण्ड में 1 लाख करोड़ रूपए आवंटित किये है.

इस पूरी राशि को रेलवे यात्रियों की सुरक्षा के उप्पर खर्च किया जायेगा. वही अरुण जेटली ने यात्रियों की सहूलियत के लिए टूरिज्म और धार्मिक स्टेशनों के लिए स्पेशल ट्रैन चलने की भी घोषणा की गयी है. इस सब के अलावा जेटली ने मानव रहित रेलवे क्रासिंग को पूरी तरह ख़त्म करने का भी ऐलान किया है.

इसके अलावा 2019 तक सभी भारतीय ट्रेनों में बायो-टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है. 25 स्टेशनों का चुनाव विकास के लिए करा गया है.

 

Live बजट: टैक्स में मध्यम वर्ग को राहत देने का फैसला, सस्ते घर देने का एलान

गेस उपभोक्ताओं को भी बजट से खासा उम्मीदे

Live बजट: टैक्स में मध्यम वर्ग को राहत देने का फैसला, सस्ते घर देने का एलान

 

Related News