राजन की मौद्रिक नीति ने किया निराश !

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघु राम राजन ने अपने कार्यकाल की आखिरी मौद्रिक नीति पेश की है, जिसमें सबकी उम्मीदों पर पानी फेरते हुए ब्याज दर को कम नहीं किया गया है। आरबीआई द्वारा रेपो रेट और सीआरआर में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। रेपो रेट 6.5 प्रतिशत और सीआरआर 4 प्रतिशत पर ही बरकरार रखा गया है।

रिजर्व बैंक ने महंगाई और विकास दर में भी कोई बदलाव नहीं किया है। अगली मौद्रिक नीति 4 अक्टूबर 2016 को पेश की जाएगी। तब तक राजन का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। इस मॉनेटरी पॉलिसी में मार्च 2017 में रिटेल महंगाई 5 प्रतिशत के अनुमान पर बरकरार रखा गया है। आरबीआई का कहना है कि महंगाई दर 5 फीसदी से ऊपर भी जा सकता है।

दाल व अनाज की महंगाई में तेजी दर्ज की गई है। मॉनेटरी पॉलिसी में इकोनॉमी ग्रोथ का अनुमान फाइनेंशि‍यल ईयर 2017 के लि‍ए 7.6 फीसदी रखा गया है। इसमें भी कोई बदलाव नहीं है। जीएसटी से देश में इन्‍वेस्‍टमेंट का माहौल बनेगा। जीएसटी का समय से लागू होना सरकार के लिए चुनौती होगा।

इसमें गलोबल स्तर पर मांग न बढ़ने के कारणों का जिक्र करते हुए कहा गया है कि ट्रेड में सुस्ती छाने के कारण ही मांग नहीं बढ़ रही है।

स्वामी के बयानों का फिर से शिकार हुए रघुराम राजन !

Related News