मौद्रिक नीति को आसान किया जाए : राजन

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन के द्वारा मुद्रा नीति को आसान बनाये जाने को लेकर आह्वान किया गया है. बताया जा रहा है कि राजन ने इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) से यह आह्वान किया है कि वह विकसित देशों द्वारा अपनाई गई मुद्रा नीति को आसान बनाने में अपनी यहां भूमिका निभाए और मामले में ऐसे अलग होकर बैठना भी छोड़ दे. आईएमएफ के पूर्व चीफ इकॉनमिस्ट रघुराम राजन ने इस बारे में आगे रहते हुए यह भी कहा है कि वे देश ऐसे है जो इन पॉलिसीस को यह सोचकर अपना रहे है कि इसका वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोई प्रभाव नहीं पड़ना है.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि इसके बावजूद भी IMF एक कोने में आराम से बैठा हुआ है और किसी भी बात की खबर नहीं ले रहा है. जबकि कई ऐसे देश है जो ऐसी नीति अपना रहे है जिसका वैश्विक अर्थव्यवस्था पर बहुत ही बुरा असर पड़ने वाला है. साथ ही राजन ने यह भी कहा है कि देश में टैक्सेशन को और भी पारदर्शी बनाया जाना चाहिए ताकि भारतीय अर्थव्यवस्था में मजबूत वृद्धि को देखा जा सके और साथ ही स्थिर विदेशी पूंजी प्रवाह को आकर्षित किया जा सके.

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि हमें हमारी कर प्रणाली को और भी निवेशक अनुकूल बनाने की जरुरत है. साथ ही कराधान को भी ज्यादा विश्वसनीय और पारदर्शी बनाया जाना चाहिए.

Related News