सेहत के लिए फायदेमंद होती है मूली

मूली का अधिकतर इस्तेमाल लोग सलाद के रूप में करते है कुछ लोग मूली का अचार भी बहुत पसंद के साथ खाते है.मूली का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है .आज हम आपको मूली के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे जिन्हे जानने के बाद आप आज से ही मूली खाना शुरू कर देंगे.

1-मूली में फायोकेमिकल्स और आंठॉयनिंस नामक तत्व की भरपूर मात्रा पायी जाती है.ये तत्व हमारी बॉडी में कैंसर की बीमारी के खतरे को कम करने का काम करते हैं. इसके साथ ही विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारी बॉडी में जाकर एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है.

2-मूली में भरपूर मात्रा में एंटी-ह्यपरटेंसिव गुण मौजूद होते है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने का काम करते है.मूली में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है  जो हमारे शरीर में सोडियम पोटेशियम के स्तर को बराबर करने में मदद करता है.

3-मूली में अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है इसके अलावा इसमें इंसुलिन की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है जिससे हमारे शरीर में शुगर का लेवल कण्ट्रोल में रहता है.

4-मूली में भरपूर मात्रा में डियरेक्टिक गुण पाए जाते है जो किडनी को स्वस्थ रखने में सहायक होते है.और साथ ही मूली खाने से हमारी बॉडी में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है.

 

कब्ज़ की समस्या को दूर करता है आंवला

पानी पीने से भी हो सकता है किडनी के फेल होने का खतरा

पेट को स्वस्थ रखती है लेमन ग्रास

 

Related News