बेटी और पति के मप्र के वकील होने पर सवालो की घेरे में सुषमा स्वराज

नई दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर मुसीबतो के बादल जम कर बरस रहे है. सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल और बेटी बांसुरी कौशल को मध्यप्रदेश की सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में राज्य का प्रतिनिधित्व करने के हेतू नियुक्त किया गया है. एक आरटीआई कार्यकर्ता अजय दुबे को सूचना मिली. इसके बाद उन्होंने नियुक्ति प्रकिया को सवालो के घेरे में ले लिया. इस नियुक्ति पर भाजपा ने अपना पक्ष प्रस्तुत किया है कि यह नियुक्ति वैध है और कानूनी प्रकिया के माध्यम से की गयी है.

वकील द्वारा राज्यों को प्रतिनिधित्व करने वाला ये पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल जैसे लोग राज्यों का प्रतिनिधित्व सर्वोच्च न्यायलय में कर चुके हैं. दूसरी तरफ आरटीआई कार्यकर्ता ने यह भी उजागर किया है कि इस सूची में अरुण जेटली की बेटी सोनिया जेटली का भी नाम सम्मिलित है, जिन्होंने बाद में पद से इस्तीफा दे दिया.

पहले ही विवादों में हैं सुषमा स्वराज

पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी की सहायता करने को लेकर सुषमा स्वराज पहले ही विवादों में आ गयी है. सुषमा स्वराज पर ललित मोदी को विदेश जाने में सहायता करने का आरोप है. सुषमा पर आरोप है कि उन्हें यह ज्ञात था कि ललित मोदी मनी लॉड्रिंग समेत कई गंभीर मामलों में आरोपी हैं, फिर भी उन्होंने ललित मोदी को सहायता प्रदान की. सुषमा पर अपने परिवार के एक सदस्य का विदेश में नामांकन को लेकर भी ललित से सहायता लेने के चलते विवादों में बनी हुई है. इस सारे विवादों पर सुषमा ने ट्वीट करके अपनी सफाई पेश की है लेकिन उसके बाद उन्होंने खामोश रहना सही समझा.

घर के बहार जमकर प्रदर्शन

कांग्रेस युवा मोर्चा पहले ही सुषमा स्वराज के घर के बाहर विरोध और नारेबाजी के साथ प्रदर्शन कर रहा है. लगातार प्रेस कॉन्फ्रेंस करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से इस मामले में स्पष्टीकरण की मांग की जा रही है. कांग्रेस सुषमा से इस्तीफे की मांग कर रहा है. आज आम आदमी पार्टी (आप) की युवा शाखा के कार्यकर्ताओं ने यहां सुषमा स्वराज के आवास के सामने विरोध प्रदर्शन किया और ललित मोदी प्रकरण में विदेश मंत्री के इस्तीफ़ा देने की अपील की है.

आप के पालम क्षेत्र की विधायक भावना गौड समेत पार्टी के 300 से ज्यादा कार्यकर्ता मध्य दिल्ली में लुटियन क्षेत्र में उनके आवास के सामने खूब करारा विरोध प्रदर्शन किया. आप कार्यकर्ताओं ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को पद से हटाने की मांग की है. विरोध प्रदर्शन के समय हालांकि सुषमा स्वराज अपने आवास में उपस्तिथ नहीं थी. विदेश मंत्री संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से जुडे एक समारोह में हिस्सा लेने अमेरिका की निकल गयी थी.

आप की युवा इकाई के नेता विकास योगी ने बतया ‘‘ मोदी सरकार ने कहा था कि न खायेंगे और खाने देंगे. ऐसी स्थिति में भाजपा और सरकार को नीति की अनुसार सुषमा स्वराज और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को हटा दे क्यूंकि दोनों ने ललित मोदी की सहायता की.’’ विरोध प्रदर्शन के समय किसी को हिरासत में नहीं लिया गया हालांकि पुलिस, आप कार्यकर्ताओं को बसों से रेडक्रास मेट्रो स्टेशन तक ले गए.

Related News