पुतिन, मैक्रों ने यूक्रेन मुद्दे पर बात की

 

मॉस्को: गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने यूक्रेन के मुद्दे और सुरक्षा आश्वासनों के बारे में सात दिनों में तीसरी बार फोन पर बात की।

क्रेमलिन के अनुसार, नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति और रूस और पश्चिम के बीच दीर्घकालिक, कानूनी रूप से लागू करने योग्य सुरक्षा आश्वासनों के कार्यान्वयन पर अपनी "पर्याप्त बहस" जारी रखी। यूक्रेनी मुद्दों के समाधान पर, पुतिन ने "उत्तेजक टिप्पणियों और कीव नेतृत्व की कार्रवाइयों का हवाला दिया जो मिन्स्क समझौतों के विपरीत हैं।"

चूंकि रूस और अमेरिका के नेतृत्व वाले उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के बीच हाल के हफ्तों में तनाव बढ़ गया है, उसी मुद्दे पर चर्चा करने के लिए पुतिन और मैक्रॉन ने 28 और 31 जनवरी को फोन कॉल का आदान-प्रदान किया।

फ्रांस के राष्ट्रपति के अनुसार मैक्रों ने गुरुवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको से भी मुलाकात की। बयान के अनुसार, मैक्रों ने व्लादिमीर पुतिन और वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को यूरोप में रणनीतिक संतुलन प्राप्त करने के लिए मापदंडों पर चर्चा करने की आवश्यकता पर जोर दिया, जो जमीनी तनाव को कम करने और महाद्वीपीय सुरक्षा सुनिश्चित करने की अनुमति देगा।

यूरोपीय संघ के वर्गीकरण में प्राकृतिक गैस और परमाणु ऊर्जा शामिल हैं

बलूचिस्तान राष्ट्रवादी सेना पाकिस्तान के नए आतंकवाद विरोधी खतरे के रूप में उभरी

एंटोनियो कोस्टा सर्वसम्मति से पुर्तगाल के पीएम के रूप में फिर से चुने गए

Related News