भगवान जगन्नाथ के भक्तों के लिए बड़ी खबर, इस तारीख से खुल जाएगा पुरी का मंदिर

पुरी: ओडिशा के पुरी में 12वीं सदी के भगवान जगन्नाथ मंदिर को 16 अगस्त से दर्शन हेतु चरणबद्ध तरीके से खोले जाने से पहले श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (SJTA) ने बुधवार को विभिन्न श्रेणियों लोगों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी कर दी है. SJTA ने एक अधिसूचना के माध्यम से, सेवादारों के परिवारों, पुरी के स्थानीय निवासियों और राज्य के भीतर के और बाहरी श्रद्धालुओं के लिए SOP जारी किया है.

कोविड-19 को देखते हुए इस साल 24 अप्रैल से बंद यह मंदिर राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक, अब खोला जाएगा. SJTA को संबंधित पक्षों के साथ परामर्श करके और कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए मंदिर को दर्शन के लिए खोलने पर निर्णय लेने का निर्देश दिया गया था. SJTA के मुख्य प्रशासक कृष्ण कुमार ने कहा कि विस्तृत चर्चा और सभी संबंधित मामलों पर विचार करने के बाद अब 16 अगस्त से सख्त गाइडलाइन्स के साथ मंदिर को खोलने का फैसला लिया गया. उनके मुताबिक, मंदिर 16 अगस्त से आम जनता के लिए धीरे-धीरे खोला जाएगा, हालांकि 12 और 13 अगस्त को सेवकों के परिवार के सदस्यों को भगवान के दर्शन की इजाजत होगी.

उन्होंने आगे  कहा कि दर्शन का वक़्त सभी दिन सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक होगा और पुरी नगर पालिका क्षेत्र के निवासियों को 16 से 20 अगस्त तक भगवान के दर्शन के लिए प्रवेश की इजाजत दी जाएगी. SOP के मुताबिक, 23 अगस्त से सभी भक्तों को भगवान के दर्शन के लिए प्रवेश की इजाजत दी जाएगी. हालांकि, कोरोना वायरस को लेकर संक्रमणरोधन और मंदिर परिसर की सफाई के लिये हर शनिवार और रविवार को मंदिर सार्वजनिक दर्शन के लिए बंद रहेगा.

आज है बेटे-बेटियों का दिन, इस तरह करें सेलिब्रेट

सरकार इसी साल करेगी एयर इंडिया और बीपीसीएल का निजीकरण

दिल्‍ली-लखनऊ नेशनल हाइवे पर हुआ भयंकर बस हादसा, सवार थे 100 मजदूर

Related News