1000 बसो का इंतजाम करो वरना गिरफ्तारी हजरतगंज से

एनबीटी, लखनऊ शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी, आजम खां और सपा सरकार के विरोध में मौलाना कल्बे जवाद ने रविवार को दी जाने वाली गिरफ्तारी स्थगित कर दी है। मौलाना कल्बे जव्वाद ने बसों की कमी का हवाला देते हुए समर्थकों को समझाते हुए लौटा दिया। उन्होंने सोमवार को शाम पांच बजे हजरतगंज से गिरफ्तारी देने का ऐलान किया है। इस दौरान बड़े इमामबाड़े पर करीब तीन घंटे तक मौलाना जवाद के एक लाख से अधिक समर्थक मौजूद रहे और नारेबाजी की। मौलाना ने उन्हें संबोधित किया और विरोधियों पर तंज कसे। मौलाना कल्बे जवाद ने रविवार को विक्टोरिया स्ट्रीट स्थित नाजिम साहब के इमामबाड़े के पास से समर्थकों के साथ दोपहर साढ़े तीन बजे गिरफ्तारी देने का ऐलान किया था। प्रशासन ने इसको लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए थे। शाम को करीब साढ़े पांच बजे मौलाना वहां पहुंचे और लोगों को संबोधित किया।

मौलाना ने कहा कि मैंने प्रशासन से 200 बसों का इंतजाम करने को कहा था, लेकिन उन्होंने सिर्फ 18 बसें भेजी हैं। यहां एक लाख का मजमा है। मौलाना ने प्रशासन को एक घंटे का वक्त देते हुए कहा कि वह 1000 बसों का इंतजाम करें, वरना हम सोमवार को हजरतगंज में गिरफ्तारी देंगे। मौलाना ने बताया कि हमारे साथ पीसी कुरील, नदवा के प्रिंसिपल मौलाना सईदुर्रहमान के नवासे, घोसी समाज के अध्यक्ष वाहिद, एमआईएम के नेता और कई उलमा भी मौजूद हैं। शाम सात बजे तक बसों का इंतजाम न होने पर मौलाना ने सोमवार को गिरफ्तारियों का ऐलान कर सभी को घर जाने की हिदायत दी। मौलाना ने यह भी कहा कि सोमवार को देश भर में 40 जगहों से लोग गिरफ्तारियां दे रहे हैं। दिल्ली में तंजीमे हैदरी और एमआईएम की ओर से मुलायम सिंह के घर पर प्रदर्शन होगा।

वसीम के बयान पर पलटवार

बड़े इमामबाड़े में तालाबंदी को वसीम रिजवी की ओर आए बयान में तालिबानी हरकत बताया गया था। उस पर मौलाना ने कहा कि आज नाजिम साहब के इमामबाड़े में सरकार की ओर से तालाबंदी भी तो शैतानी हरकत थी। हमारी ओर से गिरफ्तारी के ऐलान के बाद वहां ताला लगा दिया गया था। उन्होंने कहा कि सपा मुखिया ने आजम की वजह से शियों के साथ हर धर्म के लोगों को नाराज कर लिया है। अगर सपा ने आजम का ऐसे ही साथ दिया तो वह अगले चुनाव में कन्नौज, इटावा तक ही सीमित होकर रह जाएगी।

हंगामे की शंका में बदली जगह

 विक्टोरिया स्ट्रीट स्थित नाजिम साहेब के इमामबाड़े के सामने गिरफ्तारी का इलाके के कुछ लोगों ने विरोध करने का फैसला कर लिया था। ऐसे में प्रशासन ने नजाकत को समझते हुए इसकी जानकारी मौलाना को दी और वहां से फोर्स हटा ली। मौलाना ने मौके की नजाकत को समझा और बड़े इमामबाड़े से गिरफ्तारी देने का ऐलान कर दिया।

उवैसी को शुक्रिया

मौलाना ने मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लेमीन (एमआईएम) के प्रेजिडेंट ओवैसी का वक्फ बचाओ मुहिम में समर्थन करने के लिए शुक्रिया अदा किया। उन्होंने बताया कि ओवैसी ने एमआईएम के प्रदेश अध्यक्ष हशमत अली को हमारे समर्थन में भेजा है। मौलाना ने कहा कि आजम खां ने बयान दिया था कि शिया इतने कम हैं कि दूरबीन से दिखाई देंगे। आज उन्हें सच्चाई का अहसास कर लेना चाहिए।

Related News