स्वर्ण झाडू से होेगी सड़कों की सफाई, रथ पर विराजेंगे भगवान जगन्नाथ

उज्जैन : धर्म की नगरी उज्जैन में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकालने की तैयारियां की जा रही है। उड़ीसा के जगन्नाथपुरी की तरह ही उज्जैन में भी 18 जुलाई को दो स्थानों से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलेगी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ेंगे। प्रति वर्ष की तरह इस बार भी 18 जुलाई को दो स्थानों से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जाएगी। कार्तिक चैक स्थित खाती समाज के मंदिर से जहां रथ यात्रा धूमधाम के साथ आयोजित की जाएगी वहीं इस्काॅन द्वारा भी भव्य रथ यात्रा का आयोजन किया जाएगा। खाती समाज की रथ यात्रा मंदिर से प्रारंभ होकर प्रमुख मार्गों से गुजरेगी, जबकि इस्काॅन की यात्रा बुधवारिया से प्रारंभ होगी, यह भी निर्धारित मार्गों से होती हुई इस्काॅन मंदिर भरतपुरी पहुंचेगी। दोनों ही रथ यात्राओं में आस्थावानों की भीड़ उमड़ेगी। सुरक्षा हेतु पुलिस प्रशासन की ओर से माकूल प्रबंध किए जाएंगे।

खाती समाज की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार लकड़ी के रथ में भगवान विराजमान होंगे तथा समाजजन रथ को खीचेंगे। कार्यक्रम को भव्य रूप से मनाने के लिए समाजजनों ने तैयारियां करना प्रारंभ कर दी है। जबकि इस्काॅन से प्राप्त जानकारी के अनुसार भगवान के रथ के आगे-आगे श्रद्धालु स्वर्ण झाडू से सफाई करते चलेंगे। स्थान-स्थान पर रथ यात्राओं का स्वागत के साथ ही आरती की जाएगी।

गौरतलब है कि जिस तरह से जगन्नाथपुरी में रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है उसी तरह से उज्जैन में भी दो स्थानों से रथ यात्रा निकाली जाती है। रथ यात्रा के लिए रथों को तैयार किया जा रहा है। इस्काॅन में तो यात्रा के अवसर पर यात्रा के साथ ही अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

Related News