आस्था के चलते आग में कूद जाते हैं श्रद्धालु, ऐसे पूरी होती है मनोकामना

हमारे देश में देवी देवताओं में अपार आस्था देखने को मिलती है. लोग भगवान की श्रद्धा पर आस्था के चलते कुछभी करने को तैयार होते हैं. यहां तक की अपनी जान तक देने को तैयार होते हैं. आज ऐसे ही एक मंदिर की बात करने वाले हैं जहां एक अजीब ही प्रथा चलती है जिसे जानकर आप भी घबरा जायेंगे. आइये आपको बता देते हैं उस मंदिर के बारे में. दरअसल, प्रतापगढ़ जिले के अरनोद उपखंड के निनोर गांव में आयोजित तीन दिवसीय मां पद्मावती मेले में श्रद्धालुओं की आस्था दिखाई देती है जो बहुत ही खतरनाक होती है. 

आपको बता दें, यहां पर श्रद्धालुओं अपने आस्था के चलते दहकते अंगारों पर चलकर माता के दर्शन करने आते हैं. इस दौरान भक्तों ने माता के दरबार में ढोक लगाकर मन्नते भी मांगते हैं. वहीं मान्यता अनुसार निनोर गांव में मां पद्मावती का हजारों वर्ष पुराना मंदिर है. बताया जाता है कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं की हर एक मनोकामनाए पूर्ण होती है. प्रतिवर्ष यंहा लगने वाले मेले में श्रद्धालु दहकते अंगारो पर चलकर मां पदमावती के दर्शन कर माता के प्रति अपनी आस्था का परिचय देते है. 

माता के दर्शन करने से नि:संतान दम्पतियों को संतान की प्राप्ति होती है. दूर दराज से आए कई श्रद्धालुओं ने बताया की माता के आशीर्वाद से हमे संतान की प्राप्ति हुई है. यहां आए श्रद्धालुओ ने बताया की मां के दरबार के सामने जलाई गई अग्नि पर चलकर माता के दर्शन कर मांगी जाने वाली हर एक मन्नत पूरी होती है. यहां अंगारो पर से श्रद्धालु इस तरह गुजर रहे थे जेसे मानो वह आग नहीं फूलों की सेज हो.

जरा सा धक्का लगने पर बाहर आ जाती है इस बच्ची की आँखें

डॉक्टर के पर्चे पर लिखे हुए 'सीक्रेट कोड' का ये होता है मतलब

बिना संबंध बनाए ही बच्चे पैदा करती है सांप की ये प्रजाति

Related News