प्रणब मुखर्जी बोले' सुरक्षा परिषद के लिए भारत की दावेदारी मजबूत'

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कहना है कि बहुपक्षीय संगठनों में समान विचारधारा वाले देशों के साथ भारत के मजबूत होते संबन्धों के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी और भी मजबूत होती जा रही है, प्रगति मैदान में 35वें विश्व व्यापार मेले का उद्घाटन के अवसर पर मुखर्जी ने कहा कि भारत ने दुनिया में अपने पड़ोसियों और मित्र देशों के साथ संवाद बढ़ा दिया है.

उन्होने कहा कि भारत ने हाल ही में तीसरे भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन का सफल आयोजन किया. इसमें अफ्रीका के सभी 54 देशों ने भाग लिया.राष्ट्रपति ने कहा कि भारत विदेश नीति के लिहाज से उन चुनिंदा देशों के समूह में पहुंच गया जिनके पास अफ्रीका के सभी देशों से एक साथ संवाद स्थापित करने की क्षमता व योग्यता है.

उन्होंने कहा कि 'भारत आर्कटिक परिषद और प्रशांत क्षेत्र गठबंधन से लेकर सुरक्षा परिषद तक कई मंचों पर बढ़ी हुई भूमिका निभाने के लिए कई बहुपक्षीय संगठनों में समान विचारधारा वाले देशों के साथ काम कर रहा है. मुखर्जी ने कहा कि भारत का सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता का वैध दावा है.' भारत UNSC की स्थायी सदस्यता के लिए लंबे समय से दबाव बनाता रहा है.

Related News