क्या आप जानते है, आलू की भी होती है एक्सपायरी डेट

आलू को हर कोई खाना पसंद करता है लेकिन क्या आप जानते हैं आलू की एक्सपायरी डेट भी होती है. जी हां, आज हम आपको बताएंगे हरे पड़ चुके आलू खाना कैसे आपके लिए खतरनाक हो सकता है

आलू के नुकसान 

1.यदि आलू खाने के बाद आपके पेट में दर्द हो या नींद आए तो आप समझ लीजिए की आपने काफी मात्रा में सोलानाइन युक्त आलू खाया है

2.क्या जानते हैं अगर आलू को सही तापमान में ना रखा जाए तो वे खराब होने लगते हैं. आलू को हमेशा सूखी जगह पर अंधेरे में रखना बेहतर होता है. यदि ऐसा नहीं करेंगे तो आलू खराब हो सकते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आलू को नरम या गरम जगह पर रखने से वे अंकुरित होने लगते हैं साथ ही इनका रंग हरा होने लगता हैं.

3.45 किलो का इंसान तकरीबन आधा किलो हरे आलू खाएगा तो ही बहुत ज्यादा बीमार पड़ेगा, जबकि कम मात्रा में भी हरे आलू नहीं खाने चाहिए लेकिन गलती से कुछ मात्रा में हरे आलू खा भी लिए हैं तो बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

4.अगर आपको आलूओं का स्वाद खराब लगे या कुछ गड़बड़ लगे तो आलूओं को बिना खाएं तुरंत फेंक देना चाहिए, नहीं तो आप गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं.

5.आमतौर पर सोलाइन उन आलूओं में होता है जहां आलू ढंग से ना रखें जाए या लंबे समय तक गलत वातावरण में रखे जाएं. सोलानाइन वाले आलू खाने से आपको कई किस्म की बीमारियां हो सकती हैं.

Related News