बिहार में शुरू हुआ पोस्टर वार

पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिशन बिहार आज शुरू हो गया है. वहा मोदी नितीश कुमार के सुर में सुर मिलाते नजर आये. लेकिन पीएम मोदी के पटना पहुंचने से पहले ही वहां सियासी पोस्टर वार नजर आने लगा था. बिहार चुनाव की राजनीति में पोस्टर वार काफी अहम भूमिका में नजर आ रहा है और इन पोस्टर्स  पर मीडिया में खूब बवाल भी देखने को मिला है.

लालू यादव और मोदी सरकार के बीच सियासी जंग इन पोस्टर्स में साफ़ नजर आ रही है. इन पोस्टर्स में दोनों दल एक दूसरे पर निशाना साध रहे है. जहां एक और जेडीयू-आरजेडी गठबंधन के पोस्टरों में बीजेपी और केंद्र की एनडीए सरकार पर निशाना साधा गया है. वहीं NDA गठबंधन के पोस्टरों के ज़रिए लालू-नीतीश के गठबंधन पर टिप्पणी की गयी है.

इस पोस्टर वार में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और लालू यादव की तस्वीरों वाले अलग-अलग पोस्टर नजर आ रहे है, जिनमें 'न जुमलों वाली, न जुल्मी सरकार, ग़रीबों को चाहिए अपनी सरकार'...'आगे बढ़ता रहे बिहार, फिर एक बार नीतीश कुमार' जैसे नारे लिखे हुए दिखाई दे रहे है. 

वही NDA के पोस्टरों में पीएम मोदी की तस्वीरें नजर आ रही है. इन पर आरजेडी-जेडीयू और कांग्रेस गठबंधन पर  निशाना साधते हुए लिखा है, 'अपराध, भ्रष्टाचार और अहंकार, क्या इस गठबंधन से बढ़ेगा बिहार?'. इस तरह से बिहार की सियासी जंग में राजनैतिक दल पोस्टर्स के जरिये एक दूसरे पर हमला बोल रहे है. दोनों ही पार्टी ने तरह-तरह के रोचक स्लोगन का प्रयोग करके जनता को लुभाने का प्रयास किया है. अब देखना ये है कि किस पार्टी के पोस्टर्स पर जनता की नजर टिकी रहती है. 

Related News