80 वर्ष के हुए महामहिम, PM मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली : भारत के प्रथम व्यक्ति और सेना के तीनों अंगों के प्रधान महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आज जन्मदिवस है। वे 80 वर्ष के हो गए हैं। करीब 6 दशक लंबे राजनैतिक जीवन की शुरूआत उन्होंने 1969 से की थी। इस दौरान वे पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार वी के मेनन का प्रचार करने उतरे थे। इस दौरान उन्होंने प्रचार का जिम्मा बेहतर तरीके से संभाला था। कांग्रेस के दौरान उन्होंने कई तरह की सरकारों में विभिन्न पद संभाले। 

राष्ट्रपति बनने से पूर्व 2009 से लेकर 2012 तक वे देश के वित्तमंत्री बनाए गए। अपने कैरियर की शुरूआत मे ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने उन्हें अपने कैबिनेट मे राज्यसभा सदस्य बनाया। वे इंदिरा गांधी के विश्वास पात्र में से एक थे। वर्ष 1973 में इंदिरा गांधी ने उन्हें कैबिनेट में जोड़ लिया। इसके बाद तो उनका कैरियर आगे बढ़ता गया। हालांकि आपातकाल लगाने के दौरान उन्हें भी इंदिरा गांधी की नीतियों का अनुपालन करने के लिए विरोध झेलना पड़ा।

उनके जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके जन्मदिवस की शुभकामनाऐं दी हैं। महामहिम राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंबे जीवन और उत्तम स्वास्थ्य की कामना के साथ ट्विट कर शुभकामनाऐं भेजी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर में लिखा है कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सार्वजनिक जीवन में जो समय व्यतीत किया है उसे देश के लिए एक बड़ी संपदा माना जाता है। उल्लेखनीय है कि 11 दिसंबर 1935 को पश्चिम बंगाल के मिराती में महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का जन्म हुआ था। 

Related News