प्रधानमंत्री आज करेंगे जॉब पोर्टल का श्री गणेश

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में कई सारी योजनाओ का संचालन कर रहे है. नरेंद्र मोदी आज देश के युवाओं को ध्यान में रखते हुए जॉब पोर्टल का शुभारम्भ करने जा रहे है. इस पोर्टल का नाम नेशनल करियर काउंसलिंग पोर्टल रखा जाएगा. ये पोर्टल नेशनल करियर सर्विस प्रोजेक्ट के तहत काम करेगा. जिसका लक्ष्य सरकार के सभी रोजगार केंद्रो की सूचनाओ का आदान-प्रदान करना होगा.

इस पोर्टल पर देशभर में नौकरी की सूचना के साथ-साथ, इंटर्नशिप और कौशल निर्माण के कोर्सों की जानकारी भी प्रदान की जायेगी. श्रम मंत्रालय के तहत आने वाले नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के रोजगार केंद्रों को गति प्रदान की जावेगी. सरकार की इस योजना में अस्थाई और फ्लेक्सी श्रमिक मुहैया करवाने वाला इंडियन स्टाफिंग फेडरेशन भी हिस्सेदार होगा. भारत में इस समय 982 रोजगार केंद्र है. पहले चरण में सरकार इनमें से 100 को मॉडर्न रूप प्रदान करेगी.

यह कार्यक्रम यूनाइटेड किंगडम की सरकारी योजना से प्रेरित है जिसमें श्रमिकों और नियोक्ताओं हेतु सीधा बाजार तैयार किया जाता है. नौकरी चाहने वालो के अतिरिक्त  इस पोर्टल पर छात्रों को करियर काउंसलिंग भी सुविधा भी प्रदान की जावेगी. इस पोर्टल में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के नियोक्ता के साथ-साथ परोक्ष नियोक्ता जैसे स्टाफिंग एजेंसियां और कौशल निर्माण क्षेत्र से जुड़े लोग और प्रशिक्षक भी भागीदारी ले सकते है.

Related News