राष्ट्रपति के कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने पर मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण कर लिए. इस मौके पर पीएम मोदी ने उन्हें शुभकामना सन्देश दिया.  इस दौरान राष्ट्रपति भवन की धरोहरों के संरक्षण के विशेष उपाय से लेकर इसे देखने वाले आगंतुकों के लिए प्रवेश सुगम बनाने सहित कई सारी नवीन पहल की गयी.

राष्ट्रपति की सचिव ओमिता पॉल ने बीते एक वर्ष के कार्यकाल पर बात करते हुए कहा, ‘हमने तीन वर्ष पूरे होने और चौथा वर्ष प्रारम्भ होने का समारोह शुरू कर दिया है. बीता एक वर्ष बहुत ही व्यस्तता भरा रहा. प्रणब मुखर्जी ने आज अपने कार्यकाल के 3 वर्ष पूर्ण कर लिए है. इस दौरान उन्होंने 105 घरेलू दौरे किए है. बीते एक वर्ष में राष्ट्रपति ने देश के भिन्न-भिन्न हिस्सों की 24 यात्राएं की हैं. उन्होंने इस दौरान वियतनाम, भूटान, फिनलैंड, नार्वे, स्वीडन और बेलारूस की भी यात्राएं की. 

राष्ट्रपति की सचिव ओमिता पॉल ने बताया कि,  इस वर्ष की कुछ प्रमुख घटनाएं अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होना. अपने कार्यकाल के तीसरे वर्ष में प्रणब मुखर्जी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, सिंगापुर के राष्ट्रपति टोनी टान केनग्याम और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी सहित अन्य लोगों का अभिनदंन करना भी प्रमुख रहा.

प्रणब मुखर्जी के कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने के मौके पर जारी बुकलेट के मुताबिक़, बीते एक वर्ष में राष्ट्रपति भवन ने 5.55 लाख से ज्यादा आगंतुकों का स्वागत सत्कार किया. ओमिता पॉल ने बताया, ‘पिछले तीन वर्षों में लगभग 20 लाख लोगों ने राष्ट्रपति भवन की यात्रा की है. प्रणब मुखर्जी ने आज राष्ट्रपति भवन में एक घंटाघर का श्री गणेश भी किया है.

Related News