ग्लोबल बिज़नेस समिट 2020: पीएम मोदी बोले- भारतीय इकॉनमी का आधार मजबूत

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा वैश्विक अर्थव्यवस्था इस वक़्त कठिन परिस्थितियों से गुजर रही है, किन्तु भारतीय इकॉनमी का आधार मजबूत है और हमारी नीतियां भी साफ़ हैं. पीएम मोदी शुक्रवार को आयोजित किए गए ग्लोबल बिजनेस समिट 2020 को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने आगे कहा कि इकनोमिक हो या सामाजिक, देश आज बदलाव के एक बड़े दौर से गुजर रहा है.

उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों में भारत अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था प्रणाली मजबूत अंग बना है, किन्तु अलग-अलग कारणों से अंतर्राष्ट्रीय स्थितियां ऐसी हैं कि अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था कमजोर और मुश्किल हालत में है. फिर भी, हमने पहल की है ताकि भारतीय इकॉनमी पर इसका प्रभाव कम हो, हमने सक्रिय कदम उठाए हैं और हमारे कदमों का सकारात्मक नतीजा मिला. 

इस कड़ी में उन्होंने बताया कि प्राइवेट सेक्टर में तेजी आई है. इसलिए हमारी सरकार इकॉनमी के अधिक से अधिक सेक्टर्स को प्राइवेट सेक्टर के लिए खोल रही है. 2019 में देश में लगभग 48 बिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) आया. ये ग्रोथ रेट 16 फीसद से अधिक है. वहीं 2018 में 19 बिलियन डॉलर का प्राइवेट इक्विटी (PA) और वेंचर कैपिटल इंवेस्टमेंट (VCI) आया था. इसमें भी ग्रोथ रही 53 फीसद से अधिक था.

महिला दिवस पर सामने आई लोगों की मानसिकता

Yes Bank के पूर्व CEO राणा कपूर के आवास पर ED का छापा, जारी हुआ लुकआउट नोटिस

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: यहाँ देखिए भारत में योगदान देने वाली प्रथम महिलाओं की सूची

Related News