प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की किसान चैनल की शुरूआत

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज किसानों के लिए किसान चैनल लाॅंच किया इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे देश में टीवी चैनलों का एक बड़ा दायरा है। वर्तमान में खेल - कूद के लिए कोई जानकारी चाहिए तो स्पोर्ट्स चैनलों पर हमें जानकारी मिल जाएगी। इन चैनलों का योगदान ऐसा है कि वे इन क्षेत्रों में रूचि जगाते हैं। इससे एक बहुत बड़ा अर्थतंत्र चलता है। हमारे देश को आगे ले जाना है तो हमारे देश के गांवों को आगे ले जाना ही पड़ेगा। यदि गांवों को आगे ले जाना है तो कृषि को प्राथमिकता देते हुए उसे आगे बढ़ाना ही पड़ेगा। यह एक सीधा - साधा सत्य है। हमारे देश के किसानों ने कितना पराक्रम किया हुआ है और उन्होंने  सदा जीवन को दिया।

ऐसा समय जब रासायनिक खाद नहीं थे। उस समय एक हैक्टेयर के लिए 15 से 18 टन गेहूं का उत्पादन किया गया। मगर आज देश में औसत उत्पादन अपेक्षाकृत रूप से प्रति हैक्टेयर 2 टन कम है। लोगों की आवश्यकता बढ़ रही है ऐसे में इसका उपाय क्या है। इसका उपाय है उत्पादकता बढ़ाकर आय बढ़ाई जाए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऐसा क्या हुआ कि कृषि उत्पादन में भी कमी आ गई है। इस पर विचार करने की जरूरत है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री से पहले के कार्यकाल का स्मरण कर कहा कि लोग इस दौर में विदेशों से गेहूं मंगवाकर अपना पेट भरता था।

मगर तत्कालीन प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री ने जय, जवान, जय किसान का नारा दिया। उन्होंने कहा कि हम बदले हुए युग को देखते हैं यदि हम परिवर्तन नहीं लाए तो परिस्थितयां नहीं बदलेगी। उन्होंने शास्त्रों का उल्लेख करते हुए कहा कि मध्यम नौकरी और उत्तम व्यापार। इस दौरान उन्होंने लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया।

Related News