'भारत साल 2025 तक टीबी खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है': PM मोदी

वाराणसी: शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी इस बात की गवाही देती है कि चुनौती चाहे कितनी ही बड़ी क्यों ना हो, जब सबकी कोशिश होती है, तो नया रास्ता भी निकलता है। इसके साथ ही उन्होंने भरोसा जताया कि टीबी जैसी बीमारी के खिलाफ देश के वैश्विक संकल्प को काशी एक नई ऊर्जा देगी। वे विश्व क्षयरोग (टीबी) दिवस के अवसर पर अपने संसदीय क्षेत्र में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय तथा संयुक्त राष्ट्र समर्थित संगठन ‘स्टॉप टीबी पार्टनरशिप’ द्वारा आयोजित ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को संबोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज भारत में टीबी के मरीजों की संख्या कम हो रही है। कर्नाटक एवं जम्मू-कश्मीर को टीबी मुक्त अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। मैं इस सफलता को प्राप्त करने वाले लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। ‘नया भारत’ अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जाना जाता है। भारत ने open defecation का संकल्प लिया और उसे हासिल करके दिखाया। भारत ने सोलर पावर जनरेशन कैपेसिटी का लक्ष्य भी समय से पूरा करके दिखा दिया।”

आगे प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में कहा, ‘भारत अब वर्ष 2025 तक टीबी समाप्त करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है। टीबी खत्म करने का ग्लोबल टारगेट वर्ष 2030 है, मगर भारत वर्ष 2025 तक टीबी खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है।’ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘कोई भी टीबी मरीज उपचार से छूटे नहीं, इसके लिए हमने नई रणनीति पर काम किया। टीबी के मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए, उनके ट्रीटमेंट के लिए, हमने उन्हें आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा है। टीबी की मुफ्त जांच के लिए हमने देशभर में लैब्स का आँकड़ा बढ़ाया है।’ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “टीबी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने जो बहुत बड़ा काम किया है, वो है- जनभागीदारी। हमने ‘टीबी मुक्त भारत’ के अभियान से जुड़ने के लिए देश के लोगों से ‘नि-क्षय मित्र’ बनने का आह्वान किया था। इस अभियान के पश्चात् लगभग 10 लाख टीबी मरीजों को देश के सामान्य नागरिकों ने अपनाया है, गोद लिया है।”

साढ़े 5 लाख युवाओं को रोज़गार, एक भी दंगा नहीं ! 6 साल पूरे होने पर योगी सरकार ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड

'राहुल गांधी अपराधी नहीं तो सात बार जमानत पर क्यों?': नरोत्तम मिश्रा

जम्मू कश्मीर: भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी आतंकी को सेना ने किया ढेर

Related News