82वां स्थापना दिवस मना रहा CRPF, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

नई दिल्ली: आज 27 जुलाई को CRPF के 82वें स्थापना दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने शुभकामनाएं देते हुए एक ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि, ''CRPF के 82वें स्थापना दिवस पर CRPF के सभी कर्मियों को बधाई। CRPF हमारे देश को सुरक्षित रखने में सबसे आगे है। बल के साहस और व्यवसायिकता की व्यापक रूप से तारीफ की जाती है। आने वाले सालों में CRPF और भी अधिक ऊंचाइयां हासिल करे।''

27 जुलाई को CRPF 82वें स्थापना दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान दिल्ली के बैंड की धुन पर श्रद्धासुमन अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। वहीं, कोरोना संक्रमण के कारण मध्य प्रदेश के नीमच जिले में लागू लॉकडाउन के कारण यहां स्थित CRPF परिसर में हर साल होने वाले परंपरागत कार्यक्रमों को डिजिटल माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधन होगा।

वहीं CRPF डीजी डॉ. एके माहेश्वरी और अन्य प्रमुख अधिकारी इसमें खास तौर पर जुड़ेंगे। बता दें कि 27 जुलाई 1939 को नीमच में ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की स्थापना हुई थी। तत्कालीन ब्रिटिश राज में इसे 'क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस' नाम दिया गया था। स्वतंत्रता के बाद देश के पहले केंद्रीय गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने सेवाओं को बरक़रार रखते हुए इसका नाम बदलकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) कर दिया था। 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम बनाकर नामकरण की शुरूआत की गई थी।

 

हरे निशान में खुलने के बाद टूटा शेयर बाजार, रिलायंस के शेयरों में तेजी बरक़रार

डीज़ल की लगातार बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, पेट्रोल के भी दाम स्थिर

ब्याज दरें कम कर सकता है RBI, 0.25 फीसदी की कटौती संभव

Related News