महाराजा सुहेलदेव की जयंती आज, शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे मोदी-योगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भले ही अभी एक साल बाकी हो, किन्तु भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने सियासी समीकरण को मजबूत करने की प्रक्रिया में जुट गई है. महाराजा सुहेलदेव की जयंती के माध्यम से भाजपा की नजर राज्य के राजभर समुदाय पर है. यूपी सरकार बहराइच के चित्तौरा में महाराजा सुहेलदेव स्मारक का शिलान्यास कार्यक्रम कर रही है, जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ उपस्थित रहेंगे जबकि पीएम मोदी वर्चुअली तौर पर इससे जुड़ेंगे. 

भाजपा सुहेलदेव जयंती को भव्य तरीके से मनाकर ओम प्रकाश राजभर के मजबूत वोट बैंक को भेद कर अपने पाले में लाने की कोशिश में है. बता दें कि भाजपा वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद से ही पूर्वांचल के मजबूत वोटबैंक माने जाने वाले राजभर समुदाय को साधने में लगी हुई है. यही कारण है कि साल 2016 में अमित शाह खुद बहराइच गए थे और महाराज सुहेलदेव की प्रतिमा का अनावरण किया था. यही नहीं उन्होंने स्मारक बनाने का ऐलान किया था, जिसका योगी सरकार मंगलवार को बहराइच में भूमि पूजन कार्यक्रम कर रही है.

बता दें कि पूर्वांचल के कई जिलों में राजभर समुदाय का वोट राजनीतिक समीकरण बनाने और बिगाड़ने की शक्ति रखा है. यूपी में राजभर समुदाय की जनसंख्या लगभग 3 फीसदी है, किन्तु पूर्वांचल के जिलों में राजभर वोटर्स की तादाद 12 से 22 फीसदी है. राजभर समुदाय घाघरा नदी के दोनों पार की सियासत को प्रभावित करता है. 

क्या भाजपा में शामिल होने वाले है बीपीएफ नेता, मंत्री चंदन ब्रह्मा?

'बहन को ही न करने लगे डेट...' अजीब डर में 24 वर्षीय युवक, क्योंकि पिता ने 500 बार डोनेट किया है स्पर्म

मेघालय में ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल से आम जनजीवन हुआ प्रभावित

Related News