भारत तेजी से आर्थिक विकास करने की क्षमता रखता है : पनगढिया

सिंगापुर : आज कल आर्थिक गलियारों में भारत की विकास दर बढ़ने की खूब चर्चा हो रही है. इसी बात का समर्थन करते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष प्रो. अरविंद पनगढ़िया ने बताया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में दीर्घावधि में 8 से 10 फीसदी की वृद्धि दर प्राप्त करने की क्षमता रखती है. उन्होंने निकट भविष्य में भारत के चहुमुखी विकास होने की और संकेत दिया है. प्रोफेसर अरविन्द पनगढिया ने कहा, ‘दीर्घावधि में वृद्धि दर आगामी 15 वर्षो तक 8 से 10 प्रतिशत तक बनी रहेगी. भारत के पास इसकी अच्छी संभावनाएं व सरकार की वृद्धि आधारित नीतियों को पूरा सहयोग प्राप्त है. नरेंद्र मोदी सरकार की व्यापक आर्थिक नीतियों व सुधारों का की प्रशंसा में पनगढ़िया ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर वे काफी आशान्वित है.

सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित सिंगापुर इंडिया बिजनेस डायलॉग को संबोधित करते हुए पनगढिया ने कहा, ‘बुनियादी ढांचा तेजी से विकसित हो रहा है और विभिन्न क्षेत्रों की कोयला तथा पर्यावरण सहित अन्य समस्याओ का निदान करने के प्रयास किये जा रहे है. पनगढिया ने अपने सम्बोधन में इस विषय का भी उल्लेख किया कि गत तीन माह में पूंजीगत उद्योग की वृद्धि दर 10 प्रतिशत तक रही.

उन्होंने वित्त वर्ष 2014-15 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 7.3 प्रतिशत की वृद्धि की भी जानकारी दी. पनगढ़िया ने कहा, ‘विदेशी निवेशक आ रहे हैं और यह निवेश के सामान्य वातावरण की दृष्टि से काफी अच्छा माना जा रहा है. भारत सिंगापुर से बहुत कुछ सीखेगा.

Related News