आँखों के लिए काफी फायदेमंद होता है अनानास

अनानास (पाइनेपल) को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है.हर फ्रूट की तरह इसके भी कई फायदे और नुक्सान होते हैं। आज हम आपको अनानास के सेवन से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में बताएँगे। अनानास आँखों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है, यह बढ़ती उम्र में आँखों की रौशनी कम होने के खतरे को कम करता है।

और आँखों की थकान भी मिटाता है. अनानास खाने से पेशाब में जलन, पेशाब से दुर्गन्ध आना, कई बार रुक-रुक कर आना आदि सभी परेशानियों से निजात मिलती है.अनानास पथरी को भी बाहर निकालने में मदद करता है, इसके लिए अनानास के रस का 15 से 20 दिन तक सेवन करे.खाना खाने के पहले अनानास में काला नमक, पिसा जीरा, काली मिर्ची या फिर फ्रूट चार्ट डालकर खाना चाहिए, इससे आपको खाने के लिए अच्छी भूख भी लगेगी|

कच्चा अनानास खाने या उसका जूस पीने से आपको उल्टियाँ हो सकती हैं, क्योंकि कच्चे अनानास में कुछ विषैले पदार्थ पाये जाते हैं। अनानास को काटे वक्त उसके सेंटर का हिस्सा अलग रख देना चाहिए क्योंकि यह बीएएच का हिसा खाने से कभी कभी पेट में दर्द भी होने लगता है. मधुमेह के रोगियों को भी इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि अनानास में अच्छी खासी सर्करा होती है.

अब गाजर के हलवे की जगह बनाये गाजर की बर्फी

ड्राई फ्रूट बनाते है हमारे दिमाग को स्वस्थ

वेट लॉस के दौरान गलतियां

 

Related News