किस देश के लोग मिट्टी की रोटी खाते हैं?

जनरल नॉलेज का ज्ञान छात्रों के लिए सरकारी परीक्षाओं का मार्ग सरल बना देता है. वही सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए यह लेख उपयोगी हो सकता है. इस लेख के जरिए आज हम आपको भारत भूगोल के महत्वपूर्ण प्रश्नो की जानकारी दें रहे हैं. जो आपको सरकारी परीक्षाओं में सहायता कर सकते हैं. ऐसे प्रश्न आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं.

सवाल 1 - लंकापति रावण का 'अंतिम संस्कार' किसने किया था? जवाब 1 -  दरअसल, लंकापति रावण का 'अंतिम संस्कार' उसके छोटे भाई विभीषण ने किया था.

सवाल  -  दुनिया का सबसे अनोखा फल कौन-सा है? जवाब 2 - दुनिया का सबसे अनोखा फल ड्रेगन फ्रूट है.

सवाल 3 - पक्षियों का मगरमच्छ किसे कहा जाता है? जवाब 3 - पक्षियों का मगरमच्छ पेलिकन को कहा जाता है.

सवाल 4 - किस देश के लोग मिट्टी की रोटी खाते हैं? जवाब 4 - कैरेबियन सागर में स्थित हैती देश के लोग भूख मिटाने के लिए मिट्टी से बनी रोटी और कुकीज खाते हैं.

सवाल 5 - दुनिया की सबसे खतरनाक सेना कहां की है? जवाब 5 - ग्लोबल फायरपावर के अनुसार, अमेरिका के पास दुनिया की सबसे मजबूत सैन्य शक्ति है. इस लिस्ट में रूस दूसरे और चीन तीसरे स्थान पर हैं. वहीं, भारत ने चौथे स्थान पर अपना कब्जा बरकरार रखा है.

सवाल 6 - साइकिल का आविष्कार किस देश में हुआ था? जवाब 6 - साइकिल का आविष्कार जर्मनी में हुआ था.

सवाल 7 - इंसान के शरीर का कौन सा अंग आग में नहीं जलता है? जवाब 7 - शरीर में दांत वो हिस्सा होते हैं, जो आग में नहीं जलते हैं. चिता जल जाने के बाद जब अस्थियां इकट्ठी की जाती हैं, तो वहां दांत भी मिलते हैं.

पहला ग्रैमी अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय का क्या नाम है?

दुनिया का सबसे ज्यादा विजिट किया जाने वाला देश कौन सा है?

कौन सा जानवर है जो भूख लगने पर अपना शरीर खा सकता है?

Related News