मेट्रो ट्रेन में फ्लोर पर बैठने पर जुर्माना

नई दिल्ली. बस और ट्रैन में सीट न मिलने पर अक्सर लोग फ्लोर पर बैठ जाते है, किन्तु अब नियम आ गया है और यह बदलाव आया है मेट्रो ट्रैन में सफर में करने के लिए. मेट्रो में सफर करते समय अब आपको ये ख्याल रखना होगा कि आप फ्लोर पर न बैठे, यदि ऐसा किया तो ट्रैन में तैनात स्क्वॉड आपको कोच से बहार कर देगा, साथ ही आप पर 200 रुपए का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

इसलिए बेहतर यही है कि सीट न मिलने की स्थिति में कभी भी आप मेट्रो ट्रैन के फ्लोर पर न बैठे. मेट्रो ट्रेन से जुड़े सूत्रों के अनुसार, पीक ऑवर्स के दौरान जब पैसेंजर्स फ्लोर पर बैठे रहते है, तब कुछ पैसेंजर्स को खड़े होने की जगह ठीक से नहीं मिलती है, इस आदत को शिष्टाचार के खिलाफ मानते हुए मेट्रो ने यह कदम उठाया है.

बता दे कि शुक्रवार को येलो लाइन पर मेट्रो स्क्वॉड ने चेकिंग कर मेट्रो में फ्लोर पर बैठे यात्रियों को ट्रेन से उतार दिया, साथ ही कुछ यात्रियों से जुर्माने के तौर पर 200 रुपए भी चार्ज करे. मेट्रो के डेली पैसेंजर दिल्ली मेट्रो के इस कदम की तारीफ कर रहे है. किन्तु कुछ यात्रियों का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति थका हुआ है और दिल्ली से गुड़गांव के एक घंटे का सफर खड़े होकर नहीं कर सकता, तब इन स्थिति में फ्लोर पर बैठने में कुछ गलत नहीं है. ये भी बता दे की मेट्रो के इस कदम पर पैसेंजर्स की तरफ से मेट्रो को कोच बढ़ाने और कोच में सीट बढ़ाने के सुझाव भी मिल रहे हैं.

ये भी पढ़े 

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा 2 फीसदी अधिक भत्ता

जाट आरक्षण: बिजली,पानी का बिल नहीं भरेंगे जाट

लूट के आरोप में 2 पुलिस कर्मी गिरफ्तार

 

 

Related News