पासपोर्ट सत्यापन के लिए सरकार कर रही विशेष कार्य : वीके सिंह

नई दिल्ली : विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने हाल ही में पासपोर्ट क्लियरेंस को लेकर कहा कि पासपोर्ट को एक बार सत्यापित कर देने के बाद उसके नवीनीकरण के लिए या दोबारा उसे जारी करने के लिए उसके क्लीयरेंस की आवश्यकता नहीं है। यही नहीं इन आवेदकों पर महत्वपूर्ण प्रभाव यह होगा कि वह अपना पासपोर्ट दुबारा प्राप्त करने के लिए अनिवार्य पुलिस सत्यापन के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ता है। इस दौरान नाबालिग सरकारी सेवक और वरिष्ठ नागरिक को महत्वपूर्ण स्थिति में पुलिस वेरिफिकेशन से रियायत दी गई है।

मामले में विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा है कि यात्रा आवश्यकता को लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए तत्काल प्रणाली को बंद करने का फिलहाल किसी तरह का प्रस्ताव नहीं है। दूसरी ओर यह भी कहा गया कि पासपोर्ट सौंपने में बेहतरी होने के कारण तत्काल पासपोर्ट मामले में 2012 - 2013 के 11 प्रतिशत से घट गई।

मामले में उन्होंने कहा कि दरअसल तत्काल ऐसी सुविधा है जो कि तुरंत यात्रा की सुविधा प्रदान करता है इसलिए इस श्रेणी बंद करने का कोई प्रस्ताव और प्रावधान नहीं है। गृहमंत्रालय इस समय देशव्यापी पुलिस सत्यापन परियोजना पर कार्य कर रहा है। जिससे यात्रा संबंधी दस्तावेज जारी करने के लिए एक माह का समय कम होकर कुछ सप्ताह तक किया जा सकता है। इस दिशा में व्यापक कार्य किया जा रहा है। इसके बेंगलुरू में प्रारंभ किए जाने की पूरी संभावना है। 

Related News