विज्ञापन में भारत के नक़्शे को गलत दिखने के कारण कर्नाटक सरकार विवादों के घेरे में

बेंगलुरु : कर्नाटक सरकार अपने एक विज्ञापन की वजह से विवादों में घिरती नजर आ रही है. विवाद की वजह यह है की कर्नाटक सरकार अपने एक विज्ञापन में भारत के नक़्शे को गलत छाप दिया है जिसके कारण वह विवादों में आ गई है. यह नक्शा मलेशिया पत्रिका में प्रकाशित किया गया था जिसमे जम्मू कश्मीर व पूर्वोत्तर इलाके के कुछ हिस्से दर्शाये नही गए है. इस गलती से अवगत करने वाली भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस सरकार से स्पष्टीकरण की मांग की है. BJP के वरिष्ठ प्रवक्ता एवं कर्नाटक के पूर्व मंत्री सुरेश कुमार ने बातचीत में बताया कि यह बेहद गंभीर मामला है. यह संप्रभुता का मुद्दा है। इससे वे ही देश खुश होंगे जिनके भारत के साथ मतभेद हैं.

उन्होंने बताया , ‘यह एक बेहद गंभीर मामला है जिससे भारत की संप्रभुता प्रभावित होती है. पाकिस्तान और चीन सहित कई अंतरराष्ट्रीय ताकतें इस तरह की गलती से खुश होंगी.’ कुमार ने बताया कि यह गलती छमा के पात्र नही है तथा किसी को भी खासकर सरकार को इस तरह की त्रुटि करने का कोई अधिकार नहीं है. उन्होंने मांग की कि सरकार को मलेशिया में प्रकाशक से फौरन शिकायत करनी चाहिए तथा उससे विवादास्पद विज्ञापन वापस लेने को कहना चाहिए तथा मलेशिया में इस आयोजन के लिए जिस एजेंसी को ठेका दिया गया है उसे ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाना चाहिए.

कर्नाटक के पर्याटन मंत्री R.V. DESHPANDAY ने कहा कि सरकार इस गलती के लिए जिम्मेदार नहीं है क्योंकि मलेशिया में आयोजन के लिए जिस एजेंसी को ठेका दिया गया था उसके द्वारा यह विज्ञापन जारी किया है. उन्होंने कहा, ‘यह विज्ञापन एक कंपनी द्वारा जारी किया गया जो की सिंगापुर में स्थित है. उसी कंपनी को मलेशिया में कार्यक्रम की जिम्मेदारी दी गयी है. हमारी सरकार गलती के लिए जिम्मेदार नहीं है। हमने यह विज्ञापन जारी नही किया.

Related News