सफल पंचक्रोशी यात्रा के आयोजन में ग्रामवासी महत्वपूर्ण कड़ी : कियावत

उज्जैन : एक मई से 6 मई 2016 तक नियत मार्ग पर पंचक्रोशी यात्रा निकलेगी। यह यात्रा विगत वर्षों की तुलना में इस बार विशेष है। क्योंकि इसमें पूर्व वर्षों की तुलना में 10 गुना अधिक श्रद्धालुओं के शामिल होने का अनुमान है। इसके सफल आयोजन के लिये पंचक्रोशी मार्ग पर किन-किन समस्याओं से श्रद्धालुओं को दो.चार होना पड़ता है या पड़ सकता है उन्हें जानने समझने के लिये मैंने भी यह यात्रा की। इससे यह स्पष्ट हो गया कि महज परम्परागत व्यवस्थाओं से काम नहीं चलने वाला। पंचक्रोशी यात्रा के सफल आयोजन के लिये ग्रामवासी सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं। इसलिये पंचक्रोशी यात्रा के लिये अन्तिम कार्य योजना बनाने के पूर्व ग्रामवासियों का सुझाव लें।

अपने अनुभव साझा करते हुए सम्बन्धितों को यह निर्देश कलेक्टर कवीन्द्र कियावत ने दिये। बृहस्पति भवन में पंचक्रोशी यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री कियावत ने पंचक्रोशी मार्ग पर पड़ने वाले पिंगलेश्वर धतरावदा करोंदिया लालपुर कालियादेह जैथल और उंडासा ग्राम पंचायतों के सरपंच,सचिवों को भी बुलाया। बैठक में कलेक्टर ने अपनी यात्रा के दौरान ग्राम पंचायतों में पंचक्रोशी के दौरान की जाने वाली जिन व्यवस्थाओं एवं वर्तमान समस्याओं को चिन्हित किया था उनके प्रभावी निराकरण के निर्देश सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने इस दौरान सभी ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों से पंचक्रोशी के सफल आयोजन के लिये की जाने वाली अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

साथ ही सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को पंचक्रोशी यात्रा के दौरान व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। पड़ाव क्षेत्रों में हो बेहतर व्यवस्था बैठक में कलेक्टर श्री कियावत ने पंचक्रोशी यात्रा के समस्त परम्परागत पड़ावों के साथ ही अन्य स्थलों पर भी श्रद्धालुओं के आराम के लिये आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि प्रत्येक पड़ाव स्थल के समतलीकरण का कार्य किया जाये। इस वर्ष श्रद्धालुओं की संख्या के अनुमान के आधार पर पड़ाव क्षेत्र बढ़ायें। प्रत्येक पड़ाव क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था बेहतर हो। श्रद्धालुओं की अनुमानित संख्या के आधार पर अस्थायी शौचालयों का निर्माण करायें।

जिला पंचायत प्रत्येक परम्परागत पड़ाव स्थल पर स्थायी शौचालयों का भी निर्माण कराये। सड़कों के निर्माण कार्य में शोल्डर का रखें विशेष ध्यान पंचक्रोशी यात्रा की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री कियावत ने सभी निर्माण एजेन्सियों को सड़कों के निर्माण के समय शोल्डर के कार्य का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सर्वप्रथम तो सड़कों के सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण होने चाहिये। शोल्डर फिलिंग बढ़िया हो। इस पर मिट्टी की कोडिंग करायें। लोक निर्माण विभाग उनके द्वारा बनाई जाने वाली पुलियाओं पर पेराफीट वाल बनायें। इंटरनल रोड के साथ.साथ नाली का निर्माण अवश्य हो।

साथ ही सभी निर्माण एजेन्सियां यह सुनिश्चित करें कि समयावधि निर्धारित है। जो भी निर्माण कार्य चल रहे हैं या प्रारम्भ होने वाले हैंए उन्हें तीव्रता से पूर्ण करायें। प्रत्येक पड़ाव क्षेत्र में पीडीएस की 5 दुकानें लगायें बैठक में कलेक्टर श्री कियावत ने खाद्य नियंत्रक को प्रत्येक परम्परागत पड़ाव क्षेत्र में पांच.पांच शासकीय उचित मूल्य की दुकान स्थापित करने के निर्देश दिये। गौरतलब है कि विगत वर्ष पीडीएस की दो.दो दुकानें स्थापित की गई थीं। उन्होंने ग्राम पंचायतों को पंचक्रोशी यात्रा में शामिल प्रत्येक ग्राम का नक्शा तैयार करने के निर्देश दियेए जिसमें पंचक्रोशी यात्रा अवधि में उस ग्राम की समस्त व्यवस्थाओं की कार्य योजना शामिल है।

Related News